स्वच्छता सर्वेक्षण में Muzaffarpur Smart City को मिला 250वां रैंक, 95 रैंकों का हुआ सुधार

मुजफ्फरपुर। शहर की स्वच्छता को लेकर होने वाले देशव्यापी वार्षिक सर्वेक्षण में मुजफ्फरपुर नगर निगम 250 वें स्थान पर रहा। यह रैंकिंग एक से 10 लाख आबादी वाले देश के 372 शहरों में मिली है।




अच्छी बात यह है कि मुजफ्फरपुर शहर ने स्वच्छता में अपनी पिछली साल की रैंकिंग से 95 स्थान का सुधार किया है।


देश के सभी नगर निगमों की स्वच्छता रैंकिंग केंद्र सरकार ने जारी की है। इस सूची में मुजफ्फरपुर को अपनी श्रेणी में 250वीं रैंक मिली है। इस श्रेणी में देश भर के 372 नगर निगम क्षेत्र को शामिल किया गया था। फरवरी से शुरू हुई रैंकिंग का परिणाम नगर विकास एवं आवास मंत्रालय ने शनिवार को जारी किया है। इससे पहले 2019 में मुजफ्फरपुर को 387वीं और 2020 में 345वीं रैंक मिली थी। यानी 2020 में शहर ने 42 पायदान का सुधार किया तो 2021 में 95 पायदान का सुधार दर्ज किया गया। यह स्वच्छता सर्वेक्षण कुल छह हजार अंकों का था, जिसमें मुजफ्फरपुर को 2101 अंक मिले हैं। जिन तीन पारामीटर पर शहरों का सर्वेक्षण किया गया था, उनमें सेवा क्षेत्र, सर्टिफिकेशन व सिटीजन व्यॉय शामिल है। इन तीनों पारामीटर में मुजफ्फरपुर का अंक राष्ट्रीय औसत से बेहतर पाया गया है।


शहरवासियों व पार्षदों के सहयोग से स्वच्छता सर्वेक्षण में हमारा स्थान पहले से बेहतर हुआ है। हमारी कोशिश जारी रहेगी। इस बार हमने 95 पायदान का सुधार किया है। अगली बार इसमें और सुधार का सभी ने संकल्प लिया है।

– विवेक रंजन मैत्रेय, नगर आयुक्त

INPUT: Hindustan

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.