अच्छी खबर: पुरानी मोतिहारी रोड के निर्माण को विभाग से मिली मंजूरी, जल्द निकलेगा एजेंसियों के लिए टेंडर

पथ निर्माण विभाग ने बारिश से टूट चुके पुराना मोतिहारी रोड के निर्माण को मंजूरी दे दी है। कार्यपालक अभियंता की ओर से भेजे गए प्रस्ताव को एक दिन पहले ही मंजूरी मिली है। अब इसका टेंडर कर कार्य एजेंसी का चुनाव किया जाएगा।




दिसम्बर के पहले सप्ताह से इस सड़क के निर्माण का काम शुरू होने की संभावना है।
पथ निर्माण विभाग ने कार्यपालक अभियंता के प्रस्ताव अनुसार दो किमी लम्बी इस सड़क को दो खंड में बनाया जाएगा। पहले एक किलोमीटर को पीसीसी बनाया जाएगा, जबकि दूसरे एक किलोमीटर को बिटुमिन (अलकतरा) से बनाया जाएगा। कार्यपालक अभियंता अंजनी कुमार ने रविवार को बताया कि पहले एक किलोमीटर में जलजमाव की समस्या हमेशा बनी रहती है। इसके कारण बिटुमिन की सड़क वहां टिक नहीं पाएगी। वहां की स्थानीय जरूरत को देखते हुए एक किमी में पीसीसी कराने का निर्णय लिया गया है। वहीं अगले एक किलोमीटर में जलजमाव की समस्या नहीं है और वहां बिटुमिन की सड़क अच्छी रहेगी। इस दो किमी सड़क का निर्माण साढ़े तीन करोड़ रुपये से किया जाएगा। बरसात में सड़क जर्जर होने के बाद डीएम प्रणव कुमार ने इस सड़क के दोबारा निर्माण का आदेश दिया था। कार्यपालक अभियंता ने बताया कि मुख्यालय से स्वीकृति मिलने के बाद अब इसका टेंडर जारी किया जाएगा। एजेंसी का चुनाव होते ही सड़क निर्माण का काम शुरू कर दिया जाएगा।


राजेपुर-करचौलिया सड़क के लिए जमीन का होगा अधिग्रहण
मीनापुर में राजेपुर-करचौलिया सड़क का चौड़ीकरण किया जाएगा। व्यस्त सड़क होने के कारण जिला प्रशासन व पथ निर्माण विभाग ने इस सड़क के चौड़ीकरण का निर्णय लिया है। इसके लिए मीनापुर के रामनगर गांव में 0.3750 व पैगम्बरपुर में 1.4876 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। सड़क चौड़ीकरण के लिए जमीन अधिग्रहण की मंजूरी मिल गई है। जिला प्रशासन ने इसके लिए मुख्यालय भूमि अधिग्रहण के सामाजिक मूल्यांकन का अनुरोध किया है। तीन माह के अंदर सामाजिक प्रभाव के मूल्यांकन के अध्ययन के दौरान ही जमीन अधिग्रहण का काम पूरा कर लिया जाएगा। इसके लिए अपर समाहर्ता, मीनापुर अंचलाधिकारी व एएन सिन्हा इंस्टीट्यूट को पत्र लिखा गया है।


माधोपुर वंशमन में भी बनेगी सड़क :
उधर, मीनापुर के माधोपुर वंशमन उर्फ बेलाही में ग्रामीण टोला संपर्क निश्चय योजना के तहत एक सड़क निर्माण का निर्णय लिया गया है। इसके लिए बेलाही भटौलिया में जिला प्रशासन 0.9475 एकड़ जमीन का अधिग्रहण करेगा। जिला प्रशासन ने इसके लिए अपर समाहर्ता व संबंधित अंचलाधिकारी के साथ भूअर्जन निदेशक से कार्रवाई शुरू करने का अनुरोध किया है।

INPUT: Hindustan

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.