Airtel यूजर्स को बड़ा झटका, PrePaid प्लान्स की टैरिफ दरों में 25% तक का इजाफा

एयरटेल ने अपने प्रीपेड प्लान्स पर टैरिफ दरों में 25% की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है। नई टैरिफ दरें 26 नवंबर से लागू होंगी। इससे पहले कंपनी ने जुलाई में पोस्टपेड प्लान की कीमत में भी इजाफा किया था। इसके बाद से एयरटेल के 28 दिन वाले प्रीपेड प्लान जिसकी कीमत अभी 79 रुपए है वो 99 रुपए का हो जाएगा। आपको 149 रुपए की जगह 179 रुपए खर्च करने होंगे। इसके बाद अब वोडाफोन और जियो भी टैरिफ प्लान के दाम बढ़ा सकते हैं।




एयरटेल ने क्यों महंगे किए प्लान?
भारती एयरटेल ने कहा है कि एक अच्छे और स्वस्थ बिजनेस मॉडल के लिए दरें बढ़ाना जरूरी हो गया था। कंपनी ने आगे कहा कि एवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ARPU) 200 रुपए होना चाहिए और फिर इसे बढ़ाकर 300 रुपए पहुंचना चाहिए। ताकि कंपनियों को निवेश की गई पूंजी पर सही रिटर्न मिल सके।


जियो और वोडाफोन भी बढ़ा सकती हैं दाम
इन प्रीपेड प्लान्स की नई कीमत 26 नवंबर से शुरू होगी। जियो और वोडाफोन ने अभी प्राइस हाइक की घोषणा नहीं की है। हालांकि, माना जा रहा है कि एयरटेल के कीमत बढ़ाने के बाद अब ये कंपनियां भी जल्द अपने प्रीपेड प्लान्स की कीमत को बढ़ा सकती है।


कंपनी के शेयर्स तक उछाल
भारती एयरटेल के शेयरों ने आज के शुरुआती कारोबार में 5% के उछाल के साथ अपना 52 वीक का हाई छू लिया। जो 749.15 रुपए पर स्थित है। कंपनी ने अपने प्रीपेड कस्टमर्स के मोबाइल टैरिफ में बढ़ोतरी की है। जिसका असर इस शेयर पर देखने को मिला।


जियो से 50% तक महंगे हो जाएंगे एयरटेल प्लान
इस बढ़ोतरी के बाद एयरटेल के प्रीपेड प्लान्स जियो की तुलना में 30 से 50% तक महंगे हो गए हैं। जियो का 2GB और 28 दिन की वैलिडिटी वाला प्लान 129 रुपए का है जबकि एयरटेल की इस प्लान की कीमत 179 रुपए हो जाएगी है। इसी तरह जियो का रोजाना 1.5GB वाला 84 दिन वैलिडिटी का प्लान 555 रुप, का है जबकि एयरटेल के ग्राहकों को इसके लिए 719 रुपए चुकाने होंगे।

INPUT: bhaskar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.