अब मोतिहारी के MS कॉलेज में बनेगा 6 लेन का सिंथेटिक ट्रैक, खेलो इंडिया योजना के तहत होगा निर्माण

मुजफ्फरपुर। मोतिहारी के मुंशी सिंह कॉलेज खेल मैदान में छह लेन का सिंथेटिक ट्रैक बनेगा। यह उत्तर बिहार का दूसरा व बिहार का चौथा सिंथेटिक ट्रैक होगा। इसके निर्माण पर करीब नौ करोड़ रुपये खर्च होंगे।




कॉलेज में बहुउद्देशीय हॉल भी बनेगा। इसके निर्माण पर करीब आठ करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। मोतिहारी जिला प्रशासन ने ‘खेलो इंडिया योजना के तहत केंद्रीय खेल मंत्रालय से ट्रैक व बहुउद्देशीय हॉल निर्माण की स्वीकृति करा ली है।


पूर्णिया व सारण जिले में भी सिंथेटिक ट्रैक बनेगा। मुजफ्फरपुर के एलएस कॉलेज खेल मैदान में सिंथेटिक ट्रैक निर्माण के लिए प्रपोजल केंद्रीय मंत्रालय के पास भेजा जा चुका है। जल्द ही इसकी स्वीकृति मिलने की संभावना है। मोतिहारी के मुंशी सिंह कॉलेज स्पोर्ट्स कौंसिल के निदेशक मनोरंजन सिंह ने बताया कि खेल पदाधिकारी राजेंद्र कुमार के सुझाव पर डीएम शीर्षत कपिल ने खेलो इंडिया योजना के तहत कॉलेज में एथलेटिक्स के विकास के लिए प्रपोजल मंत्रालय को भेजा था। केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से स्वीकृति मिल गई है।


निदेशक ने बताया कि कॉलेज में सिंथेटिक ट्रैक बनने के बाद पूर्वी व पश्चिम चंपारण में तेजी से एथलेटिक्स का विकास होगा। राज्य, बीएएए व बीआरए बिहार यूनिवर्सिटी इंटर कॉलेज की एथलेटिक्स मीट की मेजबानी मोतिहारी को मिल सकेगी। उन्होंने बताया कि सिंथेटिक ट्रैक के बीच में फुटबॉल मैदान रहेगा। बगल में क्रिकेट मैदान बनाया जाएगा। टर्फ विकेट के लिए यूजीसी को प्रपोजल भेजने की तैयारी चल रही है। कॉलेज व यूनिवर्सिटी के खर्चे पर खिलाड़ियों को ट्रेनिंग दी जाएगी। उन्होंने बताया कि बीआरए बिहार विवि का यह पहला कॉलेज होगा, जहां सिंथेटिक ट्रैक, फुटबॉल मैदान, टर्फ विकेट और बहुउद्देशीय इंडोर हॉल होगा।


वहीं, कला, संस्कृति विभाग के कल्याण निदेशालय के निदेशक डॉ. संजय सिन्हा ने बुधवार को बताया कि एलएस कॉलेज मैदान में सिंथेटिक ट्रैक का प्रपोजल केंद्रीय खेल मंत्रालय के पास भेजा जा चुका है। जल्द ही इसकी स्वीकृति मिल जाएगी।

INPUT: Hindustan

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.