Muzaffarpur Smart City के 27 जगहों पर ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम बनाने के लिए हुआ स्थल सर्वे, इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले भी लगेंगे

मुजफ्फरपुर। स्मार्ट सिटी की इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सिस्टम योजना से शहर के 27 चौराहों पर ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम और 65 चौराहों पर ट्रैफिक कंट्रोल के लिए इलेक्ट्रॉनिक डिस्पले लगाने के कार्य में तेजी लाने के लिए बुधवार को निर्माण कंपनी के साथ स्मार्ट सिटी के इंजीनियरों ने बैठक की।




इसमें सीईओ ने कंपनी के द्वारा किए गए चयनित स्थलों की सर्वे रिपोर्ट देखी। साथ ही इन चौराहों पर शीघ्र ही ट्रैफिक कंट्रोल के लिए स्मार्ट सिटी से निर्माण शुरू कराने का निर्देश दिया। आर्सीसीसी योजना के तहत चयनित चौराहों पर ट्रैफिक कंट्रोल लाइट लगाए जाने हैं। सीसी कैमरे भी लगेंगे। कंट्रोल रूम से भी ट्रैफिक पर निगरानी रखी जाएगी।


स्मार्ट सिटी के सीईओ भूदेव चटर्जी ने बताया है कि मुजफ्फरपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड और शापूरजी एंड पल्लोंजी के अधिकारियों के बीच इंटीग्रेटेड कण्ट्रोल कमांड सेण्टर के तहत होने वाले कार्यों के संबंध में बैठक हुई है। इस बैठक में प्रोजेक्ट मैनेजर व इंजीनियरों ने योजना को लेकर हुए अब तक के कार्यों की जानकारी डिस्पले बोर्ड पर बताई। साथ ही आगे के कार्य की प्रक्रिया व प्लानिंग पर विचार किया गया। परियोजना के अंतर्गत शहर को डिजिटली आधुनिक सुविधाओं से जोड़ा जाएगा। सर्वे के आधार पर शहर ट्रैफिक के लिए आधारभूत संरचनाओं का भी विकास किया जाएगा। इसमें 27 ट्रैफिक जंक्शनों का लोकेशन सर्वे किया गया। बैठक में सुरक्षा व्यवस्था, ट्रैफिक इंटेलिजेंस, अपशिष्ट प्रबंधन, दो ट्रैफिक जंक्शनों के बीच की दुरी, स्थानीय लोगो की सुविधा और व्यवस्था संबंधी मुद्दों पर बात की गई।


यहां बनना है ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम :
ब्रह्मपुरा लक्ष्मी चौक, ब्रह्मपुरा थाना चौक, जूरनछपरा डीएम आवास मोड़, कंपनीबाग पोस्ट ऑफिस चौक, सरैयागंज टॉवर चौक, अखाड़ाघाट बांध चौक, सिकंदरपुर स्टेडियम चौक, छाता बाजार चौक, बनारसबैंक चौक, पक्की सराय चौक, चतुर्भुज स्थान चौक, नकुलवा चौक, हाथी चौक, पानटंकी चौक, हरिसभा चौक, मिठनपुरा चौक, अघोरिया बाजार चौक, कलमबाग चौक, छाता चौक, माड़ीपुर चौक, इमलीचट्टी चौराहा, सदर हॉस्पीटल चौक, मोतीझील टाउन थाना, पुरानी बाजार चौक, पुरानीबाजार नाका चौक, कल्याणी और छोटी कल्याणी

INPUT: Hindustan

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.