Muzaffarpur को जाम से निजात दिलाने में निगम ही सबसे बड़ा ‘रोड़ा’, 57 जगह सड़कों पर कूड़ा डंपिंग तो 9 जगह पक्के निर्माण

मुजफ्फरपुर। शहर की सड़कों पर बड़े पैमाने पर नगर निगम का कब्जा है। ये कब्जे ट्रैफिक के लिए नासूर बने हुए हैं। इससे ट्रैफिक की रफ्तार थम रही है। कई जगहों पर जाम लग रहा है।




दरअसल, सफाई के लिए शहर को 10 जोन (अंचलों) में बांटा गया है। प्रत्येक जोन में मुख्य सड़क पर पांच से छह कचरा डंपिंग प्वाइंट बनाए गए हैं। यह पूरी तरह से अवैध है। इस तरह मुख्य सड़कों पर 57 जगहों पर डंपिंग प्वाइंट हैं। इस डंपिंग प्वाइंट से सड़कों पर नगर निगम का कब्जा है। साथ ही 1996 में शहर में जगह-जगह मिल्क पार्लर और रैन बसेरा बनाया गया था। इसका निर्माण निगम की अनुमति से हुआ था। इसमें नौ मिल्क पार्लर काउंटर व रैन बसेरा मुख्य सड़क पर ही हैं। इससे अब ट्रैफिक की रफ्तार पर ब्रेक लग रहा है।



डंपिंग प्वाइंट पर रखे गए लोहे के बड़े डस्टबिन के बाहर आधी सड़क तक कचरा पसरा रहता है। वहां से गुजरने वाले वाहनों के लिए जगह कम पड़ जाती है, जिससे अक्सर जाम लग रहा है। जब शहर में सुबह 10 से 11 बजे के बीच जब ट्रैफिक पिक पर होता है, ठीक उसी समय डंपर, जेसीबी और ट्रैक्टर लेकर कूड़ा उठाव के लिए नगर निगम के सफाइकर्मी सड़क पर निकलते हैं। एक डंपिंग प्वाइंट से कूड़ा उठाने में 20 से 25 मिनट लगता है। इतनी देर तक ट्रैफिक घिर जाने से वाहनों की लंबी कतार लग जाती है। इस व्यवस्था में सुधार के लिए नगर निगम के पांच अधिकारियों ने 11 बार पत्र जारी किया। तत्कालीन नगर आयुक्त अरुण कुमार सिंह, हिमांशु शर्मा, रमेश प्रसाद रंजन, संजय दूबे, मनेश कुमार मीना और विवेक रंजन मैत्रेय ने सुबह नौ बजे तक और रात में ही सफाई करने का आदेश जारी किया है, लेकिन ये सभी आदेश कागजों पर ही हैं। आदेश जारी करने वाले नगर आयुक्तों ने इसपर अमल नहीं कराया।



बेतरतीब बिजली व फोन के खंभे से यहां लगता जाम :
मोतीझील, जुब्बा सहनी पार्क के पास, सरैयागंज टॉवर चौक, महेशबाबू चौक, मुजफ्फर शाह मजार चौक के निकट, जुम्मा मस्जिद चौक, गोला, पंकज मार्केट रोड, अखाड़ाघाट रोड, मेहदीहसन चौक, जूरनछपरा चौक, इमलीचट्टी, छाता चौक के पास, आमगोला रोड, पक्की सराय चौक, बनारस बैंक चौक।


इन मुख्य मार्गों पर डंपिंग प्वाइंट से लग रहा जाम :
गोला में मिर्चाई मंडी के पास, कलमबाग रोड, अघोरिया बाजार चौक, छाता बाजार चौक, तिलक मैदान रोड में बिजली ऑफिस के पास, सरैयागंज में नवयुवक समिति भवन के पास, कल्याणी में बाटा शो-रूम के पास, मोतीझील ओवरब्रिज मुहाने पर, नीतीश्वर सिंह कॉलेज के सामने, इमलीचट्टी बस स्टैंड के पास, आरडीएस कॉलेज चौक से अतरदह रोड के मुहाने पर, सूतापट्टी, जवाहरलाल रोड में घिरनी पोखर के पास, रघुवंश रोड चौक, छोटी कल्याणी चौक, सरैयागंज टावर चौक, यूबी टॉवर के पास, अखाड़ाघाट कृष्ण पेट्रोल पंप के निकट, अखाड़ाघाट सब्जी मंडी और माड़ीपुर चौक के पास।


इन सड़कों पर मिल्क पार्लर और रैन बसेरा
आरडीएस कॉलेज के पास, चंदवारा आजाद रोड, लक्ष्मी चौक, हरिसभा क्लब रोड, अखाड़ाघाट रोड, कलमबाग चौक पर सड़क पर रैन बसेरा, रामदयालु नगर रोड में सड़क पर रैन बसेरा, स्टेशन रोड में सड़क पर रैनबसेरा।


सड़कों पर कूड़ा डंपिंग प्वाइंट पुरानी समस्या है। इसे शिफ्ट करने के लिए कोशिश कर रहा हूं। जहां डंपिंग प्वाइंट के लिए जगह देखी गई, वहां विरोध हो गया। सुबह नौ बजे तक शहर की सड़कों से कूड़ा उठ जाए, इस दिशा में काम होगा।
-विवेक रंजन मैत्रेय, नगर आयुक्त

INPUT: Hindustan

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.