Muzaffarpur Smart City में गोबरसही से मझौलिया तक NH पर बनेगा Flyover, सुरक्षा के साथ बढ़ेगी सुविधा

मुजफ्फरपुर में गोबरसही चौक से मझौलिया चौक तक एनएच 28 (नया एनएच 122) पर 850 मीटर लंबा फ्लाईओवर का निर्माण होगा। इस फ्लाईओवर के निर्माण पर 95 करोड़ रुपये खर्च होंगे। एनएचएआई की ओर से तैयार डीपीआर में सुरक्षा मानकों के आंशिक सुधार का सुझाव कंसल्टेंट एजेंसी ने दिया है।




इसके बन जाने से इलाके में सड़क दुर्घटना की समस्या से निजात के साथ बेगूसराय जाना काफी आसान हो जाएगा।
मुजफ्फरपुर-बरौनी मार्ग के सुरक्षा विशेषज्ञ ई. प्रशांत कलांथी ने डीपीआर में गोबरसही एवं मझौलिया चौराहों के ठीक नीचे सुरक्षा मानकों को और स्पष्ट व सुनिश्चित करने का सुझाव दिया है। डीपीआर में संशोधन कर टेंडर की प्रक्रिया होगी। यह फ्लाइओवर ऐसी जगह बनना है, जहां एक ही सड़क पर एनएच 28 (नया 122) एवं एनएच 77(नया 22) के वाहनों का परिचालन होता है। दोनों चौराहों के ऊपर से इस फ्लाइओवर के निर्माण से उत्तर बिहार के विभिन्न जिलों तक आने-जाने वाले हजारों वाहनों को रोजाना के जाम से मुक्ति मिलेगी। उधर भगवानपुर चौक और चांदनी चौक के बीच बीबीगंज 20 मीटर चौड़ा अंडरपास वाला फ्लाइओवर बनेगा।


सड़क के बीचोबीच होगा एकल पाया
एनएच के बीचोबीच एकल पाया पर 20 मीटर चौड़ा फ्लाइओवर बनाया जाएगा। इससे फ्लाइओवर के नीचे भी वाहनों का परिचालन सुगमता से हो सकेगा। सर्किट हाउस और डुमरी रोड की ओर से आने वाले वाहन फ्लाइओवर के नीचे-नीचे अपने गंतव्य की ओर बढ़ सकेंगे। भगवानपुर चौक से दक्षिण बढ़ने पर प्रभात नगर कॉलोनी के मुहाने से प्रस्तावित फ्लाइओवर आरंभ होगा और गोबरसही चौक के ऊपर से गुजरते हुए मझौलिया चौक से आगे दिनकर नगर व भेल कॉलोनी के बीच में नीचे उतरेगा।


बड़ा होगा भगवानपुर गोलंबर
भगवानपुर गोलंबर को बड़ा किया जाएगा और गोलंबर से सदर थाना होते हुए गोबरसही चौक तक सर्विस लेन को पूर्णत: खाली कराया जाएगा। भगवानपुर चौक को जाम से मुक्त कराने के लिए तैयार डीपीआर में फुट ओवरब्रिज बनाने, ऑटो स्टैंड को चौराहे से हटाकर आईजी कॉलोनी की ओर मौजूदा फ्लाइओवर के नीचे ले जाने का प्रावधान रखा है। इधर, एनएचएआई के पीडी विभूति भूषण ने बताया कि भगवानपुर चौक को जाम से मुक्त करने और मुजफ्फरपुर-छपरा एनएच 102 (नया एनएच 722) का मुहाना चौड़ा करने के लिए जिला प्रशासन से प्रस्ताव मिलने पर एनएचएआई आगे की कार्रवाई करेगी।


दोनों रेल ओवरब्रिज पर संकट बरकरार
शहर में एनएच 122 पर दोनों रेल ओवरब्रिज पर जाम का संकट बरकरार रहेगा। रामदयालुनगर में मुजफ्फरपुर-हाजीपुर रेल एवं सड़क मार्ग के ऊपर सिंगल लेन का फ्लाइओवर है। इसी तरह बीबीगंज और चांदनी चौक के बीच रेल मार्ग (मुजफ्फरपुर-गोरखपुर) और देवरिया रोड के ऊपर सिंगल लेन का फ्लाइओवर है। दोनों स्थानों पर दो-दो सिंगल लेन पुल पर रोजाना जाम लगता है। एनएचएआई मुजफ्फरपुर शहर के बीचोबीच गुजर रही फोर लेन सड़क पर सिंगल लेन फ्लाइओवर की चौड़ाई बढ़ाने के लिए बगल में नए डबल लेन पुल का डीपीआर अब तक नहीं बना सकी है।


मिलेगी रोजाना के जाम से मुक्ति
कंसल्टेंट एजेंसी ने गत 15 नवंबर को जारी पत्र में डीपीआर में चार बिन्दुओं पर सुरक्षा मानकों को सुनिश्चित करने का सुझाव देते हुए संशोधित फाइल मांगी है। एजेंसी ने फ्लाइओवर का होरिजेंटल और वर्टिकल डिजाइन स्पष्ट करने का सुझाव दिया है, ताकि नीचे से गुजरने वाले वाहन चारों दिशाओं में सुरक्षित व सुगमता से निकल सकें। गोबरसही चौराहे से डुमरी रोड होते हुए सकरी सरैया तक पटना रोड में जुड़ने की वैकल्पिक सड़क गुजरती है। इस सड़क से दिन-रात पटना आने-जाने वाले वाहनों का परिचालन होता है। इसे ध्यान में रखते हुए एजेंसी ने डिजाइन को फिर से चेक करने का सुझाव दिया है।

INPUT: Hindustan

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.