Muzaffarpur Smart City के बैरिया बस स्टैंड, इमलीचट्टी व नेहरू स्टेडियम में बनेगा CNG व PNG स्टेशन, जानिए क्या होगा फायदा ?

मुजफ्फरपुर शहर में पाइप लाइन से घरों में गैस और वाहनों में सीएनजी की आपूर्ति जल्द शुरू होगी। गैस आपूर्ति के लिए काम में तेजी आ गई है । बैरिया बस स्टैंड, इमली चट्टी और पंडित नेहरू स्टेडियम के पास सीएनजी और पीएनजी का स्टेशन बनेगा। अपर समाहर्ता को इन स्थानों पर जमीन उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी दी गई है। गैस आपूर्ति के प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए 12 जगहों पर डिस्टिक रेगुलेटरी सिस्टम बनाया जाना है इसके लिए शहर में प्रमुख 8 जगहों का चयन कर लिया गया है जबकि शेष चार जगहों पर डिस्ट्रिक्ट रेगुलेटरी सिस्टम बनाने के लिए सरकारी जमीन को चिन्हित किया जा रहा है। इसके लिए डीएम ने संबंधित एजेंसी व डीसीओ को जमीन चिन्हित करने का निर्देश दिया है।




आईओसीएल के अधिकारी ने बताया कि डीआरएस से पूरे शहर में जो गैस आपूर्ति होगी उसके प्रेशर को कंट्रोल किया जाएगा। एक निश्चित दूरी तक डीआरएस से प्रेशर कंट्रोल किया जा सकता है। किसी क्षेत्र में गैस का प्रेशर अधिक है तो उसे कम और कहीं कम है तो उसे अधिक डीआरएस सेंटर से किया जाएगा।


वहीं शहर में जो पाइप लाइन बिछाई जा रही है उसके हिसाब से फिलहाल 12 डीआरएस की जरूरत है। बता दे की मुजफ्फरपुर समेत 4 जिलों में 2021 के अप्रैल माह से सीएनजी से वाहन चलाया जाना था। यह सुविधा सुबह के 4 जिलों मुजफ्फरपुर, सारण, समस्तीपुर और वैशाली में उपलब्ध होगी।।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.