काम की खबर : 1 दिसंबर से होने जा रहे है ये 5 बड़े बदलाव, यहां जान लीजिए सभी बदलाव

नवंबर महीना खत्म होने में कुछ ही दिन बचे हैं। अगला महीना यानी दिसंबर अपने साथ कई बदलाव लेकर आएगा। बैंकिंग और EPFO सहित कई नियमों में 1 दिसंबर से बदलाव होने वाले हैं। इनका असर आम आदमी पर पड़ेगा। हम आपको ऐसे ही 5 बदलावों के बारे में बता रहे हैं।




आधार UAN लिंक न होने पर PF का पैसा रुक जाएगा
यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को आधार कार्ड से 30 नवंबर तक लिंक करना जरूरी है। ऐसे में अगर आप 30 नवंबर तक ऐसा नहीं कर पाते, तो 1 दिसंबर से आपके खाते में कंपनी की ओर से आने वाला कॉन्ट्रिब्यूशन रोक दिया जाएगा। इसके अलावा आधार कार्ड से लिंक नहीं कराने पर आपको EPF अकाउंट से पैसा निकालने में भी परेशानी हो सकती है।


SBI क्रेडिट कार्ड यूजर्स को 99 रुपए चार्ज देना होगा
अगर आपके पास SBI का क्रेडिट कार्ड है, तो अगले महीने से इसके जरिए खरीदारी करना आपको थोड़ा महंगा पड़ेगा। हर खरीदारी पर 99 रुपए और टैक्स अलग से देना होगा। यह प्रोसेसिंग चार्ज होगा। SBI के अनुसार 1 दिसंबर 2021 से सभी मर्चेंट EMI के लेन-देन पर बतौर प्रोसेसिंग चार्ज 99 रुपए और टैक्स देना होगा। सबसे पहले SBI क्रेडिट कार्ड ने इसकी शुरुआत की है।


पंजाब नेशनल बैंक की ब्याज दरों में बदलाव
देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अकाउंट होल्डर्स को झटका दिया है। बैंक ने सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दरों में कटौती करने का फैसला किया है। बैंक ने सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दरों को सालाना 2.90 से घटाकर 2.80% करने का फैसला किया है। नई दरें 1 दिसंबर से लागू होंगी।


माचिस की कीमत हो जाएगी दोगुनी
माचिस की कीमत 14 साल बाद दोगुनी होने वाली है। एक दिसंबर 2021 से आपको माचिस की एक डिब्बी के लिए 1 रुपए की जगह 2 रुपए खर्च करने होंगे। आखिरी बार 2007 में माचिस के दाम 50 पैसे से बढ़ाकर 1 रुपए किए गए थे। कीमतों में बढ़ोतरी की वजह माचिस को बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल के दामों का बढ़ना है। अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें


कम हो सकते हैं गैस सिलेंडर के दाम
सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को LPG सिलेंडर के दाम की समीक्षा करती हैं। अफ्रीका में कोरोना वायरस का नया वैरिएंट मिलने के बाद कच्चे के दाम में बड़ी गिरावट आई है। ऐसे में उम्मीद है कि एक दिसंबर की समीक्षा में LPG सिलेंडर के दाम कम हो सकते हैं।

INPUT: Bhaskar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *