ब्रेकिंग: भारत में Omicron का एक और केस, अफ्रीकी देश से गुजरात लौटा शख्स संक्रमित मिला

पंजाब के चंडीगढ़ में दक्षिण अफ्रीका से लौटी एक महिला के खिलाफ FIR दर्ज हुई है। इस महिला पर होम क्वारैंटाइन नियमों का पालन नहीं करने आरोप है। मालूम हो कि कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर दक्षिण अफ्रीका हाई-रिस्क पर है। चंडीगढ़ के हेल्थ सेक्रेटरी और नोडल ऑफिसर यशपाल गर्ग ने बताया कि महिला 1 दिसंबर को दक्षिण अफ्रीका से लौटी। इसका RT-PCR टेस्ट कराया गया, जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आई। प्रोटोकॉल के मुताबिक, उसे 7 दिन तक होम क्वारैंटाइन रहना था लेकिन 2 दिसंबर को ही वह एक होटल में चली गई।




गुजरात में जामनगर से ओमिक्रॉन का पहला मामला सामने आया है। रिपोर्ट के मुताबिक, यह व्‍यक्ति जिम्बाब्वे से भारत लौटा है। वह 28 नवंबर को अहमदाबाद एयरपोर्ट पर उतरने के बाद जामनगर गया था। उसके ओमिक्रॉन से संक्रमित होने की पुष्टि जीनोम सीक्‍वेंसिंग टेस्‍ट से हुई है। गुजरात के स्वास्थ्य आयुक्त जय प्रकाश शिवहरे ने भी इस व्यक्ति के ओमिक्रॉन से संक्रमित होने की पुष्टि की है।


देश में अब ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या 3 हो गई है। ओमिक्रॉन के पहले दो मरीज कर्नाटक में मिले। इनमें एक 66 साल का विदेशी नागरिक है, जो पिछले दिनों साउथ अफ्रीका गया था, जबकि दूसरा बेंगलुरु के बोमनहल्ली का 46 साल का हेल्थ वर्कर है। दोनों की पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए सैंपल में ओमिक्रॉन मिला।


सूरत में एक ही परिवार के तीन लोग कोरोना पॉजिटिव, तीनों की ट्रैवल हिस्ट्री भी नहीं
गुजरात में सूरत के रांदेर की श्रीनाथ सोसाइटी में एक दंपती और उनके बेटे की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। तीनों संक्रमितों की कोई ट्वैवल हिस्ट्री नहीं है। दंपती वैक्सीन की दोनों डोज भी ले चुके हैं। अब इस सोसाइटी को क्लस्टर घोषित कर दिया गया है। प्रशासन इसे लेकर अलर्ट हो गया है। सोसाइटी में कोरोना टेस्टिंग बढ़ाई जा रही है।


मुंबई में BMC ने होम क्वारैंटाइन को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है। इसके मुताबिक हर दिन सुबह एयरपोर्ट CEO 24 घंटे में रिस्क और हाई रिस्क कंट्री से आने वाले लोगों की डीटेल्स डिजास्टर मैनेजमेंट को भेजेगा। डिजास्टर मैनेजमेंट उस लिस्ट को वार्ड ऑफिसर और कोविड वॉर रूम को भेजेंगे। कोविड वॉर रूम दिन में 5 बार पैसेंजर की हेल्थ की जानकारी लेंगे। वार्ड ऑफिसर सोसायटी के सेक्रेटरी को होम क्वारैंटाइन वाले व्यक्ति को लेकर नोटिस जारी करेंगे और उनके घर विजिटर जाने की मनाही करेंगे। डॉक्टर्स की टीम हर दिन चेकअप करने जाएगी।

INPUT: Bhsakar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.