अब महज 5 मिनट में Muzaffarpur जंक्शन पर पूरी ट्रेन की टंकी हो जाएगी फुल, एक सप्ताह में क्विक वाटरिंग सिस्टम हो जाएगा शुरू

मुजफ्फरपुर जंक्शन पर महज पांच मिनट में ट्रेन की सभी पानी टंकी फुल हो जायेगी। इसके लिए जंक्शन स्थित कोचिंग डिपो में ट्रेन के कोचों में पानी भरने के लिए क्विक वाटरिंग सिस्टम लगाया गया है।




यह सिस्टम सप्ताह भर में काम करने लगेगा। इससे ट्रेनों की टंकियों में 20 मिनट के बदले महज पांच मिनट में पानी से फुल हो जायेगी। इसके लिए रेलवे ने पर सिस्टम करीब ढ़ाई करोड़ रुपये खर्च की है। जंक्शन के सभी छह प्लेटफॉर्म पर नए सिरे से पाइप लाइन बिछाया गया है। इससे पूरी प्रेसर के साथ ट्रेनों में पानी जायेगा। कोचिंग डिपो के टंकी में पानी कम होने पर भी प्रेसर में कमी नहीं आयेगी। एक सामान प्रेसर हमेशा कार्य करेगा।


इससे पानी के लिए ट्रेनों को जंक्शन पर अतिरिक्त समय तक रुकना नहीं पड़ेगा। ट्रेनों के ठहराव के लिए तय पांच मिनट में ही पूरी टंकी फुल हो जायेगी। इससे पानी के लिए ट्रेन विलंब नहीं होगी। सिस्टम के तहत टंकी व पाइप लाइन के बीच उच्च क्षमता वाली आठ मोटर पंप लगाया गया है। पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि इस सिस्टम के उपयोग से न केवल पानी की बरबादी पर नियंत्रण किया जा सकेगा बल्कि काफी कम समय में ट्रेन के कोचों में पानी भरा जा सकेगा। इस तरह पानी की बर्बादी पर रोक लगने से जल संरक्षण के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण में मदद मिलेगी।


दरभंगा समेत कई जंक्शन पर लग चुका है सिस्टम
ट्रेनों में तेज गति से पानी भरने के लिए दरभंगा, समस्तीपुर व नकटियागंज समेत उत्तर बिहार के कई जंक्शन पर क्यूक वाटरिंग सिस्टम लगाया जा चुका है। हालांकि मुजफ्फरपुर में यह सिस्टम निर्माणाधीन है। एक सप्ताह में मुजफ्फरपुर में सिस्टम काम शुरू कर देगा। इसके लिए तैयारी अंतिम चरण में है।

INPUT: Hindustan

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.