Muzaffarpur जंक्शन को ISO का सर्टिफिकेट, Eco-Smart स्टेशन के रूप में मिलेगी पहचान

मुजफ्फरपुर। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के मापदंडों के पालन के लिए मुजफ्फरपुर जंक्शन को आईएसओ-14001: 2015 प्रमाण पत्र हासिल हुआ है। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में उल्लेखनीय कार्य के लिए पूर्व मध्य रेलवे के कुल 717 स्टेशन में से 45 स्टेशन प्रमाण पत्र प्राप्त करने में कामयाब रहे।




मुजफ्फरपुर जंक्शन इको स्मार्ट स्टेशन के रूप में जाना जाएगा।
इको स्मार्ट स्टेशन के रूप में विकसित करने के लिए पूर्व मध्य रेल ने 52 स्टेशनों को चिह्नित किया। फिर रेलवे बोर्ड के सुझाए 24 मानकों जो पर्यावरण संरक्षण से संबंधित थे, उस स्टेशनों को परखा गया। इनमें से 45 स्टेशनों को राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की अंतिम सहमति मिल गई। इन्हें एनओसी मिल गया।


राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से निर्धारित जल संचय, वायु प्रदूषण नियंत्रण और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की आवश्यकता को सुव्यवस्थित करने में रेलवे ने मदद की है। इस पर आईएसओ प्रमाण पत्र मिला। 2019 में भी यह सर्टिफिकेट मुजफ्फरपुर को मिल चुका है।


रेलवे से मिली जानकारी अनुसार पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कार्य करते हुए मुजफ्फरपुर, पटना, दानापुर, राजेन्द्र नगर टर्मिनल, सोनपुर, धनबाद, गया आदि स्टेशनों पर प्लास्टिक बोतल क्रसिंग मशीन एवं कंपोस्टिंग प्लांट की स्थापना की गई है। इसके साथ दानापुर, राजेन्द्र नगर टर्मिनल, बरौनी आदि स्टेशनों पर वर्षा जल संचयन और जल पुनर्चक्रण संयंत्र, एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की स्थापना की गयी है। दूसरे स्टेशनों पर भी जल संचय के लिए इंतजाम किए जा रहे हैं।

INPUT: Hindustan

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.