Corona के नए वैरिएंट के खतरे के बीच Muzaffarpur में विदेशों से लौटे 532 यात्री, अभी भी 385 लोग ट्रेसलेस

मुजफ्फरपुर। देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के केस मिलने पर सूबे का स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो चुका है। विदेशों से बिहार लौटे यात्रियों को ट्रेस करने में विभाग जुट गया है।




देश की विभिन्न एयरपोर्ट अथॉरिटी राज्य को इसकी रिपोर्ट भेज रही है। इसके बाद संबंधित जिलों के सिविल सर्जन को रिपोर्ट भेजी जाती है। इस आधार पर सीएस स्थानीय स्तर पर भौतिक सत्यापन करा रहे है। इसके तहत बीते 18 नवंबर से छह दिसंबर तक यूएस, यूएई, दुबई, आबूधाबी, कुआलालंपुर आदि विदेशों से बिहार के मुजफ्फरपुर में 532 लोग आए हैं। इनकी रिपोर्ट जिला स्वास्थ्य विभाग तैयार कर रहा है।


रिपोर्ट के मुताबिक, 532 लोग मुजफ्फरपुर के विभिन्न प्रखंडों में लौटे हैं। इनमें से 385 लोग अब भी ट्रेसलेस हैं, जबकि 147 को ट्रेस किया जा चुका है। एक परिवार औराई का रहने वाला है। कोलकाता एयरपोर्ट पर उनकी जांच की गई। इसमें पूरा परिवार कोरोना पॉजिटिव पाया गया। परिवार 29 नवंबर को कुआलालंपुर से कोलकाता पहुंचा था। फिलहाल, उक्त परिवार को कोलकाता में ही क्वारंटाइन किया जा चुका है। इस परिवार के साथ सफर करने वालों की भी ट्रेसिंग की जा रही है।


रिपोर्ट के मुताबिक, 18 नवंबर से 22 नवंबर के बीच जिले में 233 लोग विदेशों से मुजफ्फरपुर आए। 23 से 29 नवंबर तक 139, दो और तीन दिसंबर को 36, चार दिसंबर को 42, पांच दिसंबर को 34 और छह दिसंबर को 48 लोग मुजफ्फरपुर पहुंचे। इनमें 18 से 22 नवंबर के बीच आए 233 अबतक ट्रेस नहीं हो सके हैं। 23 से 29 नवंबर के बीच आए लोगों में से 82 से स्वास्थ्य विभाग का संपर्क हुआ। सभी निगेटिव हैं। इसके अलावा दो व तीन दिसंबर को आए लोगों में से 11, चार दिसंबर को आए 42 में 28 और छह दिसंबर को आए 48 में से 26 ट्रेस आउट किए गए हैं। सभी आरटीपीसीआर जांच में निगेटिव पाए गए हैं।


हर दिन किया जा रहा विदेशों से लौटने वालों से संपर्क
सीएस डॉ. विनय कुमार शर्मा ने बताया कि विदेशों से लौटे लोगों को हर दिन ट्रेस आउट किया जा रहा है। टेलीफोन से उनसे संपर्क किया गया है। ऐसे भी मोबाइल नंबर मिले हैं, जो आउट ऑफ रिच हैं। स्वीच ऑफ हैं या फिर नेटवर्क से बाहर हैं। वैसे लोगों से भौतिक तौर पर पासपोर्ट के आधार पर संपर्क करने का प्रयास किया जा रहा है। जिनके मोबाइल बंद हैं, उनकी संख्या अधिक है।

INPUT: Hindustan

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.