अच्छी खबर: मुजफ्फरपुर में इसी माह खुलेंगे आधा दर्जन CNG पम्प, नये साल में मिलने लगेगा ग्रीन ऑटो

नए साल में मुजफ्फरपुर शहर ऑटो रिक्शा के शोर और प्रदूषण से मुक्त होगा। केंद्र सरकार की ग्रीन फ्यूल पॉलिसी के तहत सीएनजी को बढ़ावा देने के लिए तैयारी तेज कर दी गई है। इंडियन ऑयल कार्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) की ओर से पहले चरण में ऑटो रिक्शा को सीएनजी के इंजन से लैस कराया जायेगा।




दिसंबर तक आधा दर्जन पेट्रोल पंप पर सीएनजी की बिक्री शुरू करायी जायेगी। इसके साथ ही जनवरी से एजेंसियों में सीएनजी वाली ऑटो रिक्शा की बिक्री शुरू हो जायेगी। माड़ीपुर स्थित एजेंसी के प्रतिनिधि ने बताया कि जनवरी से सीएनजी से चलने वाली यात्री व मालवाहक ऑटो रिक्शा की बिक्री शुरू हो जायेगी। आईओसीएल के कंसल्टेंट अखिलेश भारद्वाज ने बताया कि दिसंबर से जिले के पेट्रोल पंप पर सीएनजी उपलब्ध हो जायेगा। पहले चरण में ऑटो रिक्शा को सीएनजी उपलब्ध करायी जायेगी।


एक रुपये की सीएनजी से एक किमी यात्रा
सीएनजी वाली ऑटो रिक्शा के परिचालन से प्रदूषण व शोर के साथ महंगे इंधन की कीमत से भी छुटकारा मिल सकेगा। 55 रुपये की एक किलो सीएनजी से ऑटो रिक्शा 50 किमी की दूरी तय कर सकेगी।


ग्रीन फ्यूल पॉलिसी के तहत वैकल्पिक इंधन पर जोर
डीटीओ जयप्रकाश नारायण ने बताया कि सरकार की ग्रीन फ्यूल पॉलिसी के तहत शहरों में पेट्रोल व डीजल से चलने वाले वाहनों में कमी लाने के लिए सीएनजी पर जोर दिया जा रहा है। फिलहाल सीएनजी पर कार्य चल रहा है। ऑटो रिक्शा को सीएनजी से लैस करने की योजना है। इसके लिए आईओसीएल ने मुजफ्फरपुर ऑटो रिक्शा कर्मचारी संघ के साथ बैठक की है। संघ के अध्यक्ष एआर अन्नू ने बताया कि शहर के दो पेट्रोल पंप पर जल्द ही सीएनजी बिकने लगेगी। संघ अपने स्तर से पूर्व से चल रही ऑटो रिक्शा में सीएनजी का इंजन लगाने को पहल करेगी।

INPUT: Hindustan

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.