Muzaffarpur जीआरपी ने ट्रेन से 317 किलो चाइनीज सुपारी किया जब्त, शौचालय के पास लावारिश हाल में रखी हुई थी बोरियां

मुजफ्फरपुर में ट्रेनों से प्रतिबंधित और अवैध सामानों की तस्करी का मामले नहीं रुक रहे है। अक्सर इन सामानों की तस्करी के लिए तस्कर ट्रेन का सहारा लेते हैं। कभी शराब तो कभी विदेशी मिर्च और सोने की बिस्किट तक पकड़ी जाती है। इस बार मुजफ्फरपुर में RPF की टीम ने सद्भावना एक्सप्रेस से दो लाख रुपए की चाइनीज कटिंग सुपारी को जब्त किया।




उक्त सुपारी सद्भावना एक्सप्रेस ट्रेन में S4 बोगी स्थित शौचालय के पास लावारिस हालत में रखा हुआ था। जिसे तस्करों ने कपड़े की गठरी और बोरा में रखा था। काफी देर तक टीम ने ट्रेन में सघन पूछताछ और जांच अभियान चलाया। लेकिन, कोई भी संदिग्ध व्यक्ति का पता नहीं लगा।


इसके बाद उक्त सुपारी को जब्त किया गया। वजन करने पर 317 किलोग्राम पाया गया। जिसकी अनुमानित कीमत दो लाख रुपये आंकी गयी है। RPF इंस्पेक्टर P S दबे ने छानबीन करने के बाद कस्टम की टीम को सूचना दी। टीम ने मौके पर पहुंचकर जानकारी ली। इसके बाद RPF ने अग्रेत्तर कार्रवाई के लिए इसे कस्टम के हवाले कर दिया।


नेपाल से तस्करी की आशंका
सद्भावना एक्सप्रेस रक्सौल से नई दिल्ली आनन्द विहार तक जाती है। आशंका जताई जा रही है कि चीन से इसे तस्करी कर नेपाल लाया गया होगा। फिर वहां से नेपाल बॉर्डर के रास्ते रक्सौल लाकर ट्रेन में लोड किया गया होगा। सूत्र बताते हैं कि ऐसे मामले में अक्सर तस्कर सामान लोड कर जहां इसे सप्लाई करना होता है। वहां के तस्करों को कॉल कर देते हैं।


दूसरी बोगी में रहता है तस्कर
बताया जाता है कि सामान के साथ कोई नही ट्रेन में चढ़ता है। जब उक्त सामान गंतव्य तक पहुंच जाती है तो वहां पर तस्कर इसे उतार लेते हैं। वहीं कुछ मामलों में तस्कर प्रतिबंधित सामान को बोगी में फेंक देते हैं और खुद दूसरी बोगी में चढ़ते हैं। जिस-जिस स्टेशन पर ट्रेन रुकती है, उस समय बोगी में चढ़कर चुपचाप सामान पर नज़र डालकर फिर अपनी बोगी में चले जाते हैं।

INPUT: Bhaskar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.