एशिया की सबसे बड़ी बस्ती धारावी में मिला ओमिक्रॉन संक्रमित, तंजानिया से आए शख्स में हुई पुष्टि

देश में ओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे को देखते हुए कोविड वैक्सीन की बूस्टर डोज लगाए जाने की मांग के बीच एक्सपर्ट कमेटी ने सीरम इंस्टीट्यूट से लोकल क्लीनिकल ट्रायल डेटा की मांग की है। बता दें कि ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के प्रमुख अदार पूनावाला ने कहा, ‘ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक भी अभी रिसर्च कर रहे हैं, उनके शोध के आधार पर हम एक नई वैक्सीन बनाने पर विचार कर सकते हैं, जो बूस्टर डोज की तरह काम करेगी।




रिसर्च के आधार पर ही हम वैक्सीन की तीसरी और चौथी खुराक देने के बारे में निर्णय पर पहुंच पाएंगे।’ हालांकि, उन्होंने यह भी स्पष्ट कर दिया कि ओमिक्रॉन वैरिएंट से लड़ने के लिए खास वैक्सीन ही चाहिए, यह जरूरी नहीं। पूनावाला ने कहा कि अगर बूस्टर डोज की जरूरत पड़ेगी तो कंपनी के पास पहले से पर्याप्त खुराकें हैं, जो समान कीमत पर ही मुहैया कराई जाएगी।


एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी में मिला ओमिक्रॉन, महाराष्ट्र में 7 नए केस; देश में अब कुल 32 मामले


कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन एशिया के सबसे बड़े स्लम यानी मुंबई के धारावी में पहुंच गया है। इस वैरिएंट से संक्रमित मरीज मिलने के बाद बृहन्मुंबई महानगर पालिका की चिंता बढ़ गई है। यह शख्स तंजानिया से लौटा था। मुंबई का धारावी पहले भी कोरोना का हॉटस्पॉट रह चुका है। संक्रमित को फिलहाल सेवन हिल्स अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। उसमें संक्रमण के कोई लक्षण नहीं हैं। मुंबई में 3 नए केस और पिंपरी चिंचवाड़ में 4 नए केस मिले हैं। अब महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के कुल 17 और देश में 32 केस हो गए हैं।


गुजरात के जामनगर में दो लोग ओमिक्रॉन पॉजिटिव
देश में आज ओमिक्रॉन के दो नए मामले सामने आए हैं। जामनगर के दो लोग ओमिक्रॉन संक्रमित पाए गए हैं। ओमिक्रॉन से संक्रमित मिला 72 वर्षीय शख्स 28 नवंबर को जिम्बाब्वे से जामनगर आया था।अब इसी मरीज के संपर्क में आई पत्नी और साला भी ओमिक्रॉन से संक्रमित हो गए हैं।


दिल्ली में एक और गोवा में तीन लोग कोरोना पॉजिटिव
इसके साथ ही राजस्थान में ओमिक्रॉन संक्रमित हुए शख्स के संपर्क में आई महिला दिल्ली में कोरोना संक्रमित पाई गई है। उसे लोक नारायण अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं, ब्रिटेन से फ्लाइट के जरिए गोवा एयरपोर्ट पहुंचे तीन पैसेंजर कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इनमें से एक भारतीय मूल का ब्रिटिश नागरिक है।


जयपुर में सभी 9 ओमिक्रॉन मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव
राजस्थान के जयपुर में ओमिक्रॉन संक्रमित सभी 9 मरीजों को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। गुरुवार को उनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई। राज्य स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, सभी 9 लोग पूरी तरह स्वस्थ और बिना लक्षणों के हैं। उनके खून, CT स्कैन और अन्य टेस्ट नॉर्मल आए हैं। डॉक्टरों का कहना है कि उन्हें 7 दिन क्वारैंटाइन में रहने को कहा गया है।


कर्नाटक में कोरोना क्लस्टर्स और होस्टल्स के लिए अलग-अलग गाइडलाइन
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बताया कि राज्य में काेराेना के मैनेजमेंट के लिए छात्रों के होस्टल और कोरोना क्लस्टर्स के लिए अलग-अलग गाइडलाइन्स जारी की जाएंगी। उन्होंने बताया कि एक्सपर्ट कमेटी के साथ बैठक करने के बाद कोरोना की मौजूदा स्थिति के बारे में जानकारी जुटा ली गई है। मौजूदा पॉजिटीविटी रेट को देखते हुए घबराने की कोई जरूरत नहीं, बल्कि सतर्कता बरतने की जरूरत है।


अहमदाबाद प्रशासन ने कोरोना महामारी से बचाव और नियमों की अनदेखी करने वालों के लिए पूरी सख्ती बरत रखी है। यहां एक शादी समारोह के दौरान हेल्थ केयर वर्कर्स ने दुल्हन और यहां शामिल हुए गेस्ट के वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट चेक किए। जिन लोगों ने वैक्सीन के दोनों डोज नहीं लिए थे, उन्हें टीका भी लगाया गया।


आज होगी सब्जेक्ट एक्स्पर्ट कमेटी की बैठक
देश में ओमिक्रॉन वैरिएंट के कारण कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर फैलने का खतरा मंडरा रहा है। इस बीच कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज देने की भी तैयारियां तेज हो गई हैं। इसके लिए केंद्र सरकार की तरफ से कोरोना वायरस को लेकर गठित सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) शुक्रवार को मीटिंग करेगी। इस मीटिंग में तय हो सकता है कि देश में बूस्टर डोज कब से दी जाएगी और शुरुआत में किन्हें बूस्टर डोज सबसे पहले मिलेगी।

INPUT:Bhaskar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.