Muzaffarpur में उर्वरक कालाबाजारी की शिकायत पर छापेमारी, 4 दुकानों के लाइसेंस रद्द

मुजफ्फरपुर में उर्वरक की किल्लत के बीच कालाबाजारी जोरशोर से चल रही है। इसकी शिकायत प्रतिदिन जिला कृषि पदाधिकारी शिलाजीत सिंह को मिल रही है। इसके संदर्भ में जिले के बोचहां, कुढ़नी, गायघाट और सरैया में जांच के लिए टीम पहुंची। इस दौरान अनियमितता का पता लगा। जिसके बाद बोचहां की दो, कुढ़नी और कांटी में एक-एक दुकान यानी कुल चार दुकानों का लाइसेंस जिला कृषि पदाधिकारी ने रद्द कर दिया। दुकानदारों से स्पष्टीकरण भी मांगा गया है।




बता दें कि शनिवार को कृषि विभाग की टीम ने अलग-अलग जगहों पर उर्वरक कालाबाजारी व अधिक कीमत पर बिक्री की सूचना पर छापेमारी की। जिसमें उक्त गड़बड़ियां पाई गई। जिला कृषि पदाधिकारी शीलाजीत सिंह ने बताया कि हर दिन व्यापक पैमाने पर छापेमारी की जा रही है। जहां से सूचना मिल रही है टीम बनाकर कार्रवाई की जा रही है। जिले में उर्वरक की किल्लत नहीं हो। इसे लेकर सभी आवश्यक कोशिश की जा रही है।


जिले में उर्वरक की आपूर्ति करने के लिए कवायद जारी है। जिला कृषि पदाधिकारी इसकी खुद मॉनिटरिंग कर रहे है। हर दिन DAP, पोटाश सहित अन्य उर्वरक की रैक के बारे में जानकारी जुटा रहे है। रविवार तक करीब 34 एमटी DAP आने की संभावना है। इसके अलावा अन्य उर्वरक भी पहुंचने वाली है। जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि डीएपी की रैक आने वाली है। इसके साथ ही पोटाश व अन्य उर्वरक भी उपलब्ध कराने की तैयारी है। जिले में उर्वरक की उपलब्धता हो रही है।

INPUT: Bhaskar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.