Muzaffarpur सदर अस्पताल में Oxygen प्लांट शुरू, PHC में भी Corona वार्ड हो रहा तैयार

मुजफ्फरपुर में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है। मुजफ्फरपुर स्थित सदर अस्पताल में ऑक्सिजन प्लांट लगाया गया है। जिससे उत्पादन शुरू हो चुका है। कोरोना मरीजों के भर्ती के लिए 500 बेड की तैयारी भी पूरी कर ली गयी है। फिलहाल सदर अस्पताल स्थित मातृ शिशु वार्ड में ऑक्सीजन की सप्लाई की का रही है। क्योंकि अभी एक भी कोरोना मरीज जिले में नहीं है। लेकिन, ओमिक्रोन को लेकर देश मे मची हलचल को देखते हुए अभी से विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। ताकि किसी भी परिस्थिति से निपटा जा सके।




वहीं बात करें SKMCH की तो वहां भी ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया है। प्लांट बनकर तैयार भी हो चुका है। लेकिन, तकनीकी कारणों से अभी उत्पादन शुरू नहीं हुआ है। हालांकि उम्मीद जताई जा रही है कि शीघ्र ही यहां भी उत्पादन शुरू हो जाएगा।


PHC में भी बनाया जा रहा कोरोना वार्ड
सिर्फ शहर के अस्पताल ही नहीं बल्कि सभी PHC में कोरोना वार्ड बनाने की तैयारी चल रही है। PHC में 10-10 बेड का फिलहाल वार्ड तैयार किया जा रहा है। परिस्थिति अनुसार इसे बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा कॉलेज-स्कूल और प्राइवेट कार्यालयों का भी चयन किया जा रहा है। ताकि समय आने पर यहां भी बेड की व्यवस्था की जा सके।


पिछली बार हुई थी किल्लत
कोरोना के दूसरी लहर में यानी पिछली बार ऑक्सिजन के साथ-साथ बेड की भी काफी किल्लत हुई थी। सिर्फ मुजफ्फरपुर ही नहीं देश भर में परेशानियों को सामना मरीजों को करना पड़ा था।

INPUT: Bhaskar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.