Muzaffarpur Smart City में निर्माण एजेंसी से हुआ एग्रीमेंट, 2 साल में बनेगा 82 km सीवरेज सिस्टम व 30km लंबा स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज

शहर के ब्रह्मपुरा, जूरन छपरा, सिकंदरपुर समेत कई अन्य मोहल्लों में 82 किलोमीटर सीवरेज सिस्टम और 30.48 किलोमीटर स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज बनाने के लिए शनिवार की शाम निर्माण एजेंसी और स्मार्ट सिटी मिशन का एग्रीमेंट हुआ। 278.39 करोड़ की लागत से काम 24 महीने में पूरा करना है।




एग्रीमेंट मुजफ्फरपुर स्मार्ट सिटी के एकडी नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय, तोशिबा वाटर सॉल्यूशंस प्रालि.और जयंती सुपर कंस्ट्रक्शन प्रालि.के बीच हुआ। इस दौरान तोशिबा वाटर सॉल्यूशंस के वाइस प्रेजिडेंट शैलेश शर्मा, स्मार्ट सिटी के सीईओ भूदेव चक्रवर्ती, सीजीएम राजेश सिन्हा, सीएफओ मोहम्मद नौशाद, सीनियर मैनेजर प्रेम देव शर्मा, मैनेजर टेक्निकल शशांक झा आदि मौजूद थे।


परियोजना की खास बातें

278.39 करोड़ है कुल लागत
24 महीने में एजेंसी को करना है काम
82 किमी सीवरेज का शहर में बिछेगा
30.48 किमी स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज बनेगा
गंदे व बारिश के पानी की अलग निकासी
इस परियोजना में सीवरेज सिस्टम से गंदे पानी और बारिश के पानी की निकासी अलग-अलग सुनिश्चित की जाएगी। अपशिष्ट जल प्रबंधन के माध्यम से गंदे पानी की प्रोसेसिंग कर हानिकारक तत्वों को हटाया जाएगा, तब पानी निकासी की जाएगी।


शहर के 20% इलाके में खत्म होगा जलजमाव
काम पूरा होने के बाद शहर के 20% इलाके में जलजमाव की समस्या दूर हो जाएगी। इससे 10 हजार से अधिक घरों को राहत मिलेगी। लोगों के घर के गंदे पानी निकालने के लिए यह अब तक की सबसे बड़ी पहल होगी। वैसे, यह पूरे शहर को कवर नहीं करेगा।

INPUT: Bhaskar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *