भूकंप के तेज झटकों से हिला Indonesia, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 7.6, सुनामी की चेतावनी जारी

इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप की तीव्रता 7.6 बताई जा रही है. भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई है. प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र (Pacific Tsunami Warning Center) ने कहा है कि इंडोनेशिया में भूकंप से खतरनाक सुनामी की लहरें पैदा हो सकती हैं.

 

 

इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके

जानकारी के मुताबिक भूकंप के तेज झटके पूर्वी इंडोनेशिया में महसूस किए गए. यूएसजीएस का कहना है कि भूकंप मौमेरे शहर से लगभग 100 किलोमीटर उत्तर में 18.5 किलोमीटर की गहराई पर आया था. फिलहाल भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई है. भूकंप से फिलहाल किसी तरह के नुकसान के बारे में कोई जानकारी नहीं है. प्रशासन पूरी तरह से सतर्क हो गया है. राहत और बचाव दल को भी दिशा निर्देश जारी किए गए हैं.

 

प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा है कि भूकंप केंद्र के 1,000 किमी के अंदर स्थित तटों के लिए खतरनाक लहरें संभव हैं. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे का कहना है कि इस क्षेत्र में हाल के भूकंप सुनामी और भूस्खलन जैसे खतरों को बढ़ावा दे सकते हैं. बता दें कि प्रशांत “रिंग ऑफ फायर” पर अपनी स्थिति के कारण इंडोनेशिया लगातार भूकंप और ज्वालामुखी विस्फोट का सामना करता है. तीव्र भूकंपीय गतिविधि के दौरान जहां टेक्टोनिक प्लेट्स टकराती हैं जो जापान से दक्षिण पूर्व एशिया और प्रशांत बेसिन में फैली हुई है.

 

 

इंडोनेशिया में 2004 में 9.1 तीव्रता का विनाशकारी भूकंप आया था, जो सुमात्रा के तट पर आया था और सूनामी की शुरुआत हुई थी, जिसमें इंडोनेशिया में लगभग 170,000 सहित पूरे क्षेत्र में 220,000 लोग मारे गए थे. 2018 में, एक शक्तिशाली भूकंप ने लोम्बोक द्वीप को हिला दिया था और अगले कुछ हफ्तों में कई और झटके महसूस किए गए थे जिसमें हॉलिडे द्वीप और पड़ोसी सुंबावा में 550 से अधिक लोग मारे गए थे. सुलावेसी द्वीप पर पालू में 7.5-तीव्रता का भूकंप और उसके बाद आई सुनामी में 4,300 से अधिक लोग मारे गए या लापता हो गए थे.

 

 

 

 

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *