Muzaffarpur के बेला औद्योगिक क्षेत्र में निवेश करने से कतरा रहे उद्यमी, बेकार पड़ी है 81 एकड़ भूमि

मुजफ्फरपुर। बेला औद्योगिक क्षेत्र में निवेशक उद्योग लगाने से कतरा रहे हैं। इसके कारण 81 एकड़ भूमि बेकार पड़ी है। बियाडा की वेबसाइट के अनुसार इंडस्ट्रियल एरिया में 73. 96 व इंडस्ट्रियल एस्टेट में सात एकड़ जमीन खाली है।




370 एकड़ जमीन पर बसे बेला औद्योगिक क्षेत्र में कुल 81 एकड़ खाली जमीन पर उद्योग लगने से करीब दस हजार लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार उपलब्ध हो सकेगा। उद्यमी जलजमाव से होने वाले नुकसान से बचने के लिए बेला के बदले आसपास के औद्योगिक क्षेत्र की ओर रुख कर रहे हैं। जिले से सटे हाजीपुर औद्योगिक क्षेत्र में चार एकड़, समस्तीपुर औद्योगिक क्षेत्र में चार व सीतामढ़ी में महज 0.63 एकड़ भूमि खाली है। इससे जाहिर है कि निवेशक मुजफ्फरपुर के बदले आसपास के जिलों में निवेश के लिए रुख कर रहे हैं।


बेला औद्योगिक क्षेत्र प्रबंधन समिति के अध्यक्ष शिवनाथ प्रसाद गुप्ता ने बताया कि मुजफ्फरपुर औद्योगिक क्षेत्र में फैक्ट्री संचालित करने में कई चुनौतियों से जूझना पड़ता है। चार माह तक जलजमाव के कारण फैक्ट्री बंद रहने से भारी आर्थिक क्षति उठानी पड़ती है। इसके अलावा फैक्ट्रियों में पानी घुसने से उद्यमियों की पूंजी भी डूब जाती है। जलजमाव के कारण नए उद्यमी निवेश करने से बच रहे हैं।

INPUT:Hindustan

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *