Muzaffarpur ब्लास्ट : फैक्ट्री संचालक के भागने की सूचना पर Patna-Darbhanga एयरपोर्ट पर अलर्ट

बेला इंडस्ट्रियल एरिया स्थित नूडल्स फैक्ट्री के बॉयलर विस्फोट कांड में 7 लोगों की मौत की घटना के बाद फरार चल रहे फैक्ट्री मालिक विकास मोदी की गिरफ्तारी को लेकर विशेष टीम छापेमारी कर रही है। फैक्ट्री संचालक के भागने की सूचना पर एक टीम ने बुधवार को पटना एयरपोर्ट जबकि दूसरी टीम ने दरभंगा एयरपोर्ट पर पहुंचकर विकास मोदी की तस्वीर देते हुए अलर्ट कराया।




दूसरी ओर, बेला थानाध्यक्ष कुंदन कुमार ने एसडीओ पूर्वी को नूडल्स फैक्ट्री सील करने के लिए मजिस्ट्रेट की तैनाती का अनुरोध किया है। संभावना जताई जा रही है कि गुरुवार को नूडल्स फैक्ट्री को पुलिस सील कर देगी। श्रम विभाग ने फैक्ट्री संचालक को अपना पक्ष रखने के लिए बुधवार की शाम 5 बजे तक का समय दिया था। इसके लिए नोटिस चस्पाया था। लेकिन, फरार रहने की स्थिति में फैक्ट्री संचालक की ओर से कोई जवाब नहीं दिया गया है। ‌


मैनेजर के पिता से पुलिस ने की पूछताछ
पुलिस अधिकारी का कहना है कि नूडल्स फैक्ट्री मालिक की गिरफ्तारी सबसे अहम है। फैक्ट्री मैनेजर उदय शंकर के पिता स्वयं जांच में सहयोग करने के लिए बेला थाना पहुंचे थे। उन्हें दो-तीन घंटे तक थाने पर रोककर उनसे पूछताछ की गई। उन्होंने जांच में सहयोग करने का आश्वासन दिया।


इधर, अब जिले के सभी बाॅयलर वाले उद्याेगों की संयुक्त टीम करेगी जांच
बेला अाैद्याेगिक क्षेत्र स्थित नूडल्स फैक्ट्री में बॉयलर ब्लास्ट के बाद अब अन्य बाॅयलर वाले उद्याेगाें पर भी प्रशासन की निगाहें टिक गईं हैं। जिले के सभी इस तरह के उद्याेगाें की विभिन्न विभागाें की संयुक्त टीम जांच करेगी। जिलाधिकारी ने जिला उद्याेग केंद्र के महाप्रबंधक के नेतृत्व में इसके लिए टीम गठित कर इसकी जांच कराने का निर्देश दिया है। टीम में बियाडा, पाॅल्यूशन, श्रम विभाग, अग्निशमन, फैक्ट्री इंस्पेक्टर और बाॅयलर इंस्पेक्टर हाेंगे।


टीम इन उद्याेगाें में मानक के साथ तकनीकी पहलुअाें की भी जांच करेगी। दरअसल, यह मामला सामने आया है कि विभिन्न विभागाें से एनअाेसी ताे मिल जाते हैं, लेकिन सही तरीके से भाैतिक निरीक्षण या अाॅडिट नहीं हाेने से गड़बड़ियां सामने नहीं अा पाती हैं। डीएम के निर्देश के बाद सभी बड़े छाेटे बाॅयलर वाले उद्याेगाें की लिस्ट बनाई जा रही है। टीम अगले सप्ताह से इसकी जांच शुरू करेगी।

INPUT:Bhaskar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *