Bihar हो रहा है हाईटेक, अब उपभोक्ताओं को Audio मैसेज के जरिए भी दी जाएगी बकाए बिजली बिल की जानकारी

कई बार ऐसा होता है कि अपने बकाए बिजली बिल की जानकारी उपभोक्ता को नहीं चल पाती है। बिजली कंपनी द्वारा भेजे गये sms पर ध्यान नहीं देने और बिल जमा नहीं करने के कारण बिजली काट दी जाती है। जिसके बाद उपभोक्ताओं को बिजली कंपनी के दफ्तर का चक्कर लगाना पड़ता है। बिजली बिल जमा करने के बाद विद्युत आपूर्ति फिर से बहाल की जाती है। बिजली उपभोक्ताओं की इसी परेशानी को दूर करने की पहल विद्युत कंपनी ने की है। कंपनी ने अब sms के साथ-साथ ऑडियो मैसेज भेजना भी शुरू कर दिया है। जिससे उपभोक्ताओं के साथ-साथ बिजली कंपनी को सीधे तौर पर इसका लाभ मिल सकेगा।




जिन घरों में प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगे हैं उन उपभोक्ताओं की बिजली बैलेंस के अभाव में गायब ना हो इसे लेकर बिजली कंपनी ने अनोखी पहल शुरू की है। यह उन लोगों के लिए भी है जिनके घर में अब भी पुराने मीटर लगे हैं। बकाए बिजली बिल की जानकारी sms के माध्यम से दी जाती थी लेकिन कुछ लोग इसे देख नहीं पाते थे। जिसे देखते हुए कंपनी ने अब ऑडियो संदेश भेजना शुरू कर दिया है। बिजली कंपनी पहली बार इस तरह का प्रयोग कर रही है। रविवार से ही इसकी शुरुआत की गयी है।


बिहार के डेढ़ करोड़ से अधिक उपभोक्ताओं को ऑडियो संदेश भेजा जाएगा। जिन उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर लगा है उन्हें ऑडियो मैसेज के जरीय यह बताया जाएगा कि आपकी राशि समाप्त हो गयी है अविलंब रिचार्ज करवा लें। रिचार्ज नहीं कराने के कारण बिजली कटने वाली है। वहीं उपभोक्ताओं को भेजे गये ऑडियो संदेश में यह भी कहा जा रहा है कि यदि आपने रिचार्ज करा लिया है तो इस संदेश को नजरअंदाज करें।


वहीं जिनके घरों में स्मार्ट मीटर नहीं लगे हैं। जिनके घरों में अब भी सामान्य मीटर ही है उन उपभोक्ताओं को भी ऑडियो संदेश भेजकर यह बताया जा रहा है कि वे अपना बिजली बिल अविलंब जमा करें। बिजली बिल जमा नहीं करने की स्थिति में बिजली काटी जा सकती है। ऑडियो संदेश की शुरुआत में ही बताया जा रहा है कि यह संदेश बिजली कंपनी की ओर से है ताकि उपभोक्ताओं को किसी तरह का भ्रम न हो। प्रीपेड मीटर या सामान्य मीटर के लिए अलग-अलग ऑडियो संदेश बनाए गए हैं।


बिजली कंपनी के द्वारा उपभोक्ताओं के रजिस्टर्ड मोबाइल पर यह ऑडियो मैसेज भेजी जा रही है। कई लोगों की शिकायत होती थी उन्हें कंपनी की तरफ से कोई मैसेज नहीं भेजा गया जिसके कारण उन्हें अपने बकाए बिजली बिल की जानकारी नहीं हो सकी जिसके कारण बिजली गुल हो गयी। उपभोक्ताओं की इन्हीं परेशानियों को दूर करने के लिए विद्युत कंपनी ने यह पहल शुरू की है। ऑडियो मैसेज मिलते ही अब उपभोक्ता अपने बकाए बिजली बिल को जमा कर रहे हैं।

INPUT: 1stbuhar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.