बड़ी खबर : Bihar में Omicron विस्फोट, 32 में से 25 सैंपलों में मिला नया वैरिएंट, NMCH के 18 और डॉक्टर हुए संक्रमित

बिहार में कोरोना का कहर जारी है। रविवार को 25 लोगों में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन की पुष्टि हुई है। 32 लोगों के सैंपल जांच में यह मामला सामने आया। इससे पहले पटना में एक ओमिक्रोन पीड़ित मरीज की पुष्टि हुई थी। दोपहर 12 बजे आई रिपोर्ट में पटना के NMCH के और 18 डॉक्टर पॉजिटिव पाए गए। इससे सबकी चिंता बढ़ती जा रही है।




इधर, पटना में रविवार को कुल 2235 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसमें 65 फॉलोअप है और 294 ऐसे हैं, जो राज्य के अन्य जिलों के हैं। लेकिन पटना में जांच कराई है। पटना में कुल नए संक्रमितों की संख्या 1914 है।


बीते एक सप्ताह के अंदर बिहार के 350 डॉक्टर से अधिक संक्रमित पाए गए हैं। यह खतरनाक स्थिति है। सुबह NMCH में नौ मरीजों को एडमिट किया गया। इसमें 25 साल के कम उम्र के 3 लोग हैं। तीसरी लहर में बच्चों और युवकों को ज्यादा खतरा हो रहा है।


एक्सपर्ट का कहना है कि इस बार तीसरी लहर का पीक फरवरी के पहले सप्ताह में आएगा। प्रशासन का दावा है कि अस्पतालों में बेड से लेकर ऑक्सीजन तक की पर्याप्त व्यवस्था की गई। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया, ‘पॉजिटिविटी रेट के मामले में बिहार देश के टॉप 5 राज्यों में पहुंच गया है। देश में 4 तो यहां आर फैक्टर 2 है, यानी 1 व्यक्ति, 2 से अधिक लोगों को संक्रमित कर रहा है। दूसरी लहर में पीक के समय देश में आर फैक्टर 1.69 था। अभी पटना की स्थिति सबसे खराब है, यहां संक्रमण दर 20% के पार पहुंच गई है। इस बार होम आइसोलेशन की लड़ाई होगी।’


पटना एयरपोर्ट पर गो एयर के 8 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव
वहीं, पटना एयरपोर्ट पर आज कुल 12 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इनमें गो एयर के 8 कर्मचारी और 4 विमान यात्री शामिल हैं। संक्रमित मिले यात्रियों में 2 दिल्ली और 2 मुंबई से पटना पहुंचे थे। सभी को होम आइसोलेशन में भेजा जा रहा है। इधर एक साथ इतने लोगों के संक्रमित मिलने के बाद एयरपोर्ट पर हड़कंप मच गया। आनन-फानन में एयरपोर्ट आथोरिटी ने पटना एयरपोर्ट के तमाम कर्मचारियों के कोरोना जांच के आदेश दिए हैं।


साढ़े 7 माह बाद 24 घंटे में 4,526 पॉजिटिव, दो की मौत भी
शनिवार को आए कोरोना के नए केस ने साढ़े सात महीने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। बीते दिन 4,526 नए मामले दर्ज किए गए। इससे पहले 21 मई 2021 को 5,154 केस आए थे। नए संक्रमण के साथ राज्य में एक्टिव मरीजों की संख्या 12,311 पहुंच गई है। इस बीच पटना AIIMS में 21 वर्ष के युवक के साथ दो संक्रमितों की मौत भी हुई है।


AIIMS में भर्ती 39 मरीजों में 50% ने नहीं ली है टीके की कोई डोज
एम्स पटना में 39 कोरोना संक्रमित भर्ती हैं। इनमें 2 वेंटिलेटर पर हैं, बाकी सब माइल्ड लक्षणों वाले हैं। बच्चों को छोड़ दें तो इनमें 50% वैसे मरीज हैं जिन्होंने टीका नहीं ले रखा है। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने शनिवार को कोविड-19 की समीक्षा की, इसी दौरान यह बात सामने आई। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने बताया, ‘टीका लेने वाले लोग भी कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं, लेकिन उनमें प्रभाव काफी कम है।’


राज्यभर में आज चलेगी स्पेशल ड्राइव
सूबे में कोविड महामारी की रोकथाम को लेकर रविवार को सरकार द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों की सख्ती से अमल में लाया जाएगा। इसके लिए सभी जिलों में विशेष अभियान चलाया जाएगा। मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने शनिवार को इस संबंध में निर्देश जारी किया है।


पटना के 4 अस्पतालों के 41 डॉक्टर, RMRI के 14 वैज्ञानिक भी पॉजिटिव
पटना में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। शनिवार को पटना के विभिन्न इलाकों में कोरोना के 1,956 नए मरीज मिले हैं। यह बिहार के कुल नए केस का 43% है। हालांकि, राहत की बात है कि अधिकतर होम आइसोलेशन में हैं। पटना के चार अस्पतालों के 41 डॉक्टर संक्रमित हुए हैं। यहां 6 मरीजों को अस्पताल से छुट्‌टी मिली, जबकि 16 नए मरीज भर्ती हो गए। शनिवार को पॉजिटिव पाए जाने वालों में राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट (आरएमआरआई) के 14 वैज्ञानिक और 10 कर्मी, इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान की नर्स के साथ ओपीडी में आए 20 हार्ट पेशेंट भी शामिल हैं।

INPUT: Bhaskar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *