Muzaffarpur Smart City में जगह जगह एजेंसियों ने खोदे गड्ढे, जुर्माना ठोकने के बाद भी निर्माण की रफ्तार सुस्त

बीच शहर में एक साथ कई सड़क-नालाें के निर्माण काे लेकर जगह-जगह गड्ढे खाेदकर छाेड़े हुए हैं। आधी-आधी सड़क तक मिट्टी-मलबा पड़ा हुआ है। स्थिति यह है कि कई याेजनाओं की समय-सीमा खत्म हाेने, एजेंसियाें काे बार-बार नाेटिस और कई से जुर्माना लिए जाने पर भी काम की रफ्तार नहीं बढ़ी। सड़काें की इस हालत के कारण लाेगाें काे हर दिन जाम झेलना पड़ता है। इससे बचने के लिए वाहन सवार रास्ता ढूंढ़ते रहते हैं। उन इलाकाें के व्यवसाय चाैपट हाे गए हैं। इससे शहरवासियाें समेत काराेबारी भी काफी परेशान हैं।




दूसरी तरफ पहले से काफी पीछे चल रहीं स्मार्ट सिटी की याेजनाओं की रफ्तार अब भी काफी धीमी है। एक ताे जब समय सीमा खत्म हाेने लगी ताे स्मार्ट सिटी से सड़क-नाला निर्माण की 3 याेजनाओं पर काम शुरू हुआ। वाे काम भी एक साथ शुरू हाेने और रफ्तार धीमी हाेने से शहर के कई प्रमुख मार्गाें पर आवागमन बाधित हाे गया है।


हरिसभा-कल्याणी, पानी टंकी-मिठनपुरा, जवाहरलाल राेड, बैरिया व टावर राेड में संकट
1. क्लब राेड : खत्म हाे चुकी समय सीमा, जुर्माने के बाद 2 महीने का लिया समय
क्लब राेड में मिठनपुरा चौक से पानी टंकी व लाल कोठी तक करीब 12 करोड़ लागत से सड़क-नाला बन रहा है। समय बीत चुका। पथ निर्माण विभाग एजेंसी पर जुर्माना ठाेंक चुका है। पर, कोरोना और बारिश के बहाने और 2 महीने समय लिया गया है।


2. हाथी चौक से लेप्रोसी मिशन तक भारी परेशानी, नाेटिस पर भी काेई असर नहीं
नवयुवक समिति ट्रस्ट-जवाहरलाल रोड-हाथी चौक-लेप्रोसी मिशन तक राेड-नाला 18 माह में बनाना है। एक साल से अधिक समय में आधा काम नहीं हुआ। बारिश में 5 माह रास्ता बंद रहा। पथ निर्माण विभाग के नोटिस का एजेंसी पर असर नहीं दिख रहा।


स्मार्ट सिटी मिशन के राेड-नाले, जिनका समय पर नहीं पूरा हुआ काम
1. मोतीझील-हरिसभा रोड जनवरी डेडलाइन, एक लेन नाला भी नहीं बना : हरिसभा चौक से कल्याणी होते हुए टाउन थाना तक सड़क-नाला एजेंसी काे इसी माह पूरा बना देना था। अभी एक लेन नाला भी नहीं बना है। खोदी सड़क से कारोबार चौपट है।
2. स्टेशन-बैरिया यहां भी नहीं बना नाला, कई माेहल्लाें में जलजमाव : बैरिया गोलंबर से लक्ष्मी चौक, ब्रह्मपुरा, इमलीचट्टी से स्टेशन तक राेड-नाला बनना है। अब तक बैरिया से ब्रह्मपुरा तक एक लेन नाला भी नहीं बना। कई मोहल्लाें में जलजमाव है।
3. टाउन थाना-सरैयागंज टावर समय बीता तो राेड-नाले का काम शुरू हुआ : टाउन थाने से सरैयागंज टावर होकर अखाड़ाघाट पुल तक राेड-नाला बनना है। जनवरी में काम पूरा करना था। अभी टाउन थाने के पास नाला खोदना शुरू हुआ है।


एजेंसी काे नाेटिस दिया गया है, जुर्माना भी लगाया जाएगा
नवयुवक समिति ट्रस्ट से कल्याणी, हाथी चौक के रास्ते लेप्रोसी मिशन तक सड़क-नाला निर्माण में तेजी लाने को लेकर एजेंसी काे नोटिस दिया गया है। अब लेट होने पर जुर्माना लगाया जाएगा। पानी टंकी-मिठनपुरा रोड की निर्माण एजेंसी को भी जुर्माना लगाया गया है। दो माह का समय निर्माण एजेंसी ने लिया है। प्राथमिकता के आधार पर सड़क-नाला बनाने की चेतावनी दी गई है। – ई. अंजनी कुमार, कार्यपालक अभियंता, पथ निर्माण विभाग

INPUT: Bhaskar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *