Corona के कारण अब 22 जनवरी तक चुनावी रैली पर रहेगी रोक, इलेक्शन कमीशन ने जारी की नई गाइडलाइंस

कोविड मामलों में वृद्धि के बीच निर्वाचन आयोग ने शनिवार को पांच चुनावी राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा व मणिपुर में प्रत्यक्ष रैली और रोड शो पर रोक 22 जनवरी तक बढ़ा दी है. साथ ही आयोग ने राज्यों को कोविड और आदर्श आचार संहिता का सख्ती से पालन कराने का भी निर्देश दिया है.




वहीं कुछ शर्तों के साथ चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को थोड़ी ढील भी दी है. आयोग ने राजनीतिक दलों को इंडोर मीटिंग के लिए 300 लोग अधिकतम या हाल की 50 प्रतिशत कैपिसिटी तक छूट दी है. बड़ी रैलियों और रोड शो पर रोक लगा दी है. इससे पहले आयोग ने 15 जनवरी तक लगाई थी.


मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्र ने शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा, मणिपुर के चीफ सेक्रेटरी और हेल्थ सेक्रेटरी के साथ वर्चुअल मीटिंग की. इसमें सभी पांचों राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी भी शामिल हुए.


चुनाव आयोग ने पांचों राज्यों में राज्य आपदा प्रबंधन को जारी निर्देशों का पालन कराने के लिए निर्देश दिया है. वहीं चुनाव आयोग ने 22 जनवरी तक पांचों राज्यों में राजीनितक दलों की फिजिकल रैली, रोड शो, पदयात्रा, साइकिल और बाइक रैली पर बैन लगाने के निर्देश दिए हैं.

INPUT: FirstBihar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.