अच्छी पहल: CCTV कैमरों से लैस हुई वैशाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस, अपराधियों पर नकेल कसने के लिए एक बोगी में लगे 6 कैमरे

मुजफ्फरपुर। ट्रेनों में आपराधिक घटनाओं पर रोक के लिए रेलवे सीसीटीवी कैमरे पर जोर दे रहा है। इसके लिए मुजफ्फरपुर के रास्ते सहरसा व नई दिल्ली के बीच चलने वाली वैशाली सुपर फास्ट एक्सप्रेस में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।



इस ट्रेन के कोचों के चारों दरवाजे के पास तीन-तीन सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। दो कैमरे से ट्रेन में प्रवेश व निकास करने वालों पर निगरानी रखी जा रही है। इसके अलावा एक कैमरे से कोच की बर्थ की ओर प्रवेश व निकास करने वालों पर नजर रखी जा रही है।


फिलहाल वैशाली एक्सप्रेस सीसीटीवी कैमरे से लैस पूर्व मध्य रेलवे की पहली सुपर फास्ट एक्सप्रेस बन गई है। वैशाली सुपर फास्ट एक्सप्रेस के बाद रेलवे दूसरी सुपर फास्ट एक्सप्रेस ट्रेनों को भी सीसीटीवी कैमरे से लैस करने की तैयारी कर रहा है।


इससे घटनाओं के बाद अपराधियों की खोजबीन में रेल पुलिस व आरपीएफ को मदद मिल सकेगी। इस संबंध में पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि तेजस राजधानी व हमसफर एक्सप्रेस में ही सीसीटीसी कैमरे का प्रावधान है। अब सुपर फास्ट ट्रेनों में भी सीसीटीवी कैमरे लगाये जाने के लिए तैयारी चल रही है।


तेजस व हमसफर में पूर्व से लगे हैं सीसीटीवी कैमरे :
प्रीमियम ट्रेनों में शामिल तेजस राजधानी व हमसफर एक्सप्रेस में सीसीटीवी कैमरे पूर्व से लगे हैं। दरअसर प्रीमियम ट्रेन होने के कारण दोनों ट्रेनों में यात्रा के लिए यात्रियों को अधिक किराया चुकाना पड़ता है। दोनों ट्रेनों में सीसीटीवी कैमरे लगे होने से आपराधिक घटनाओं में कमी आयी है। साथ ही सीसीटीवी कैमरे की मदद से कई बार अपराधी पकड़े जा चुके हैं। सीसीटीवी फुटेज को आपराधिक घटनाओं में अहम साक्ष्य माना जाता है

INPUT:Hindustan

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.