बिहार पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में नामांकन की आज अंतिम तारीख, जानिए चुनाव आयोग की समय

पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के तहत होने वाले चुनाव के लिए नामांकन की आज आखिरी तारीख है। आज शाम 4 बजे तक जो उम्मीदवार नामांकन की कतार में उपस्थित होंगे उन्हीं का नामांकन लिया जाएगा। 4 बजे के बाद आने वाले उम्मीदवार नामांकन नहीं कर पाएंगे। चुनाव आयोग ने इसके लिए पहले ही दिशानिर्देश जारी कर दिया है। राज्य के सभी जिलों के चुनाव पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि नामांकन प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता बरती जाए और इसके लिए शाम 4 बजे के बाद किसी भी सूरत में नामांकन स्वीकार नहीं किए जाएं।




अंतिम दिन ज्यादा भीड़ जुटने की संभावना
नामांकन के अंतिम दिन आज नामांकन केंद्रों पर सबसे ज्यादा भीड़ उमड़ने की संभावना है। ऐसे में सुरक्षा बलों की तैनाती नामांकन केंद्रों पर बढ़ा दी गई है। दूसरे चरण में होने वाले नामांकन मैं 16 सितंबर को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी होगी जो प्रत्याशी अपना नाम वापस लेना चाहते हैं उन्हें 18 सितंबर शाम तक का समय दिया गया है।


18 सितंबर शाम तक नाम वापस नहीं लेने वाले उम्मीदवार ही चुनाव लड़ने के योग्य माने जाएंगे। उसी दिन शाम को सभी उम्मीदवारों को उनका चुनाव चिन्ह दे दिया जाएगा। उसके बाद 27 सितंबर तक सभी प्रत्याशी अपने-अपने क्षेत्रों में चुनाव प्रचार कर सकेंगे। निर्वाचन आयोग ने सभी पदों के प्रत्याशियों के लिए चुनाव प्रचार के लिए वाहन का भी निर्धारण कर दिया है।


इसका उल्लंघन करने वालों पर करवाई होगी। चुनाव प्रचार के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना प्रत्याशियों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। दूसरे चरण में 29 सितंबर को मतदान होना है और 1 एवं 2 अक्टूबर को मतगणना होगी। जिसके आधार पर परिणामों की घोषणा की जाएगी।

INPUT: Hindustan

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.