अच्छी खबर: Muzaffarpur Smart City के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जुड़ेगा शहरी क्षेत्र का बिजली सिस्टम, जानिए क्या होगा फायदा ?

मुजफ्फरपुर। स्मार्ट सिटी के तहत बन रहे इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) से शहरी क्षेत्र के बिजली सिस्टम को भी जोड़ा जाएगा। बिजली बिल संबंधी जानकारी व उपभोक्ताओं की अन्य समस्याओं के निबटारे के लिए आईसीसीसी बीच की कड़ी का काम करेगी। शहर में बेहतर बिजली व्यवस्था के लिए इंटीग्रेटेड कंट्रोल सिस्टम बनाया जाएगा। स्मार्ट सिटी लि. व बिजली विभाग के बीच इस व्यवस्था को लेकर सहमति बन गई है।




स्मार्ट सिटी की ओर से बिजली विभाग से डाटा मांगा गया है। मामले में शहरी क्षेत्र के कार्यपालक अभियंता राजू कुमार ने बताया कि उपभोक्ता व शहरी क्षेत्र की बिजली व्यवस्था से जुड़े सभी इनपुट को तैयार किया जा रहा है, जिसे एजेंसी को जल्द ही सौंप दिया जाएगा।


बता दें कि पहले से ट्रैफिक नियंत्रण, क्राइम कंट्रोल, फायर ब्रिगेड की सुविधा समेत अन्य सिस्टम का नियंत्रण आईसीसीसी से होना है। बताया गया कि तत्काल समस्याओं को दूर करने के लिए कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के साथ बिजली विभाग को भी जोड़ा जा रहा है। शहरी क्षेत्र में 70 हजार उपभोक्ता के डाटा के साथ तमाम फीडर व पावर सब स्टेशन की जानकारी डाटा सेंटर में रहेगी।


फॉल्ट या तार गिरने पर पहले आईसीसीसी तक पहुंचेगी सूचना :
बिजली व्यवस्था के टैग होने के बाद बिजली आपूर्ति को लेकर शहरवासियों को राहत मिलेगी। किसी प्रकार के फॉल्ट, ट्रांसफॉर्मर खराब या तार गिरने से बिजली बाधित होती है तो उस इलाके के बारे में सबसे पहले आईसीसीसी तक सूचना पहुंचेगी। तत्काल मरम्मत के लिए आईसीसीसी से बिजली विभाग को सूचना जारी की जाएगी। योजना के तहत स्ट्रीट लाइटों के आधारभूत ढांचे को भी मजबूत किया जाएगा। स्ट्रीट लाइटों के चलने वाले लोड का आंकलन किया जा सकेगा।


वहीं फॉल्ट होने पर तुरंत सूचना कंट्रोल रूम को मिलेगी। मीटर रीडिंग नहीं होने, बिल से जुड़ी शिकायत भी उपभोक्ता सीधा कंट्रोल रूम में कर सकेंगे। निर्माण के बाद बिजली विभाग की ओर से भी यहां एक सेल का गठन किया जाएगा, जिसके पास शिकायत पहुंचने पर विशेष टीम निबटारा करेगी। वहीं उपभोक्ता को भी इसकी सूचना समय पर दी जाएगी।


फिलहाल योजना की स्थिति :
– तिलक मैदान रोड में जी प्लस-3 मंजिला इमारत का निर्माण आईसीसीसी भवन के रूप में हो रहा
– दूसरी मंजिल के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो गई है
– जूरन छपरा में ऑप्टिकल फाइबर केबुल बिछाया जा रहा

INPUT:Hindustan

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *