मुफ्त में घूमिए पटना चिड़ियाघर, टिकट के लिए नहीं चुकाने होंगे एक भी रुपए, मंत्री जी ने किया ऐलान

अगर आप पटना में चिड़ियाखाना घूमना चाहते हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है. आप अपने घर-परिवार के सदस्यों और बच्चों के साथ फ्री में पटना का चिड़‍ियाघर घूम सकते हैं. टिकट कटाने के लिए आपको एक रुपया भी नहीं देना होगा. खुद बिहार सरकार के वन एवं पर्यावरण मंत्री नीरज कुमार बबलू ने इसकी घोषणा की है.




शनिवार को वन्‍यप्राणी सप्‍ताह के अवसर पर पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे बिहार सरकार के वन एवं पर्यावरण मंत्री नीरज कुमार बबलू ने यह एलान किया कि लोग फ्री में चिड़‍ियाघर घूम सकते हैं. उन्हें टिकट के लिए एक रूपया भी देने की जरूरत नहीं है. मंत्री ने कहा कि यह सुविधा एक सप्ताह के लिए रहेगी और लोगों को मुफ्त में प्रवेश करने की अनुमति होगी.


सरकार के इस निर्णय के बाद दो से आठ अक्‍टूबर तक संजय गांधी जैविक उद्यान में लोगों को प्रवेश शुल्‍क नहीं देना होगा. हालांकि वाहनों की पार्किंग के लिए शुल्‍क देना होगा.पटना चिड़ियाघर के निदेशक ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्‍सव के अवसर पर बिहार म्‍यूजियम के साथ संजय गांधी जैविक उद्यान की ओर से वन्‍यप्राणी सप्‍ताह का आयोजन किया जा रहा है.


डायरेक्टर ने कहा कि मानव, पर्यावरण और वन्‍यजीव एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं. इस सप्‍ताह के दौरान चि‍ड़‍ियाघर की वन्‍यप्राणी दत्‍तक ग्रहण योजना के तहत दत्‍तकग्राही एजेंसियों को सम्‍‍मानित किया जाएगा. सप्‍ताह भर में कई कार्यक्रम आयोजित कि‍ए जाएंगे. इसके अगले दिन तीन अक्‍टूबर को स्‍कूली बच्‍चों के लिए वन्‍यजीव पर आधारि‍त चित्रकारी और क्विज का आयोजन किया जाएगा. चार अक्‍टूबर को चिड़‍ियाघर के कर्मियों के बीच कार्यक्रम का आयोजन होगा.


इसके बाद पांच अक्‍टूबर को फोटोग्राफी प्रतियोगिता होगी. स्‍कूली बच्‍चों के बीच वाद-विवाद प्रतियोगिता के साथ ही विशेषज्ञों के साथ वार्ता का आयोजन होगा. वहीं छह अक्‍टूबर को बर्ड वाचिंग, ओपन एयर क्विज होगा. सात अक्‍टूबर को स्‍कूली बच्‍चों के बीच निबंध प्रतियोगिता होगी और आखिरी दिन 8 अक्‍टूबर को आर्थिक रूप से कमजोर बच्‍चों के लिए निश्‍शुल्‍क जू भ्रमण, पुरस्‍कार वितरण और समापन समारोह होगा.

INPUT: FirstBihar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.