Taliban ने रूस और यूक्रेन से की शांति व संयम बरतने की अपील, कहा- बातचीत से सुलझाएं मसला

Taliban Urges Russia and Ukraine : अफगानिस्तान की चुनी हुई सरकार को अपदस्थ कर और सैकड़ों लोगों को मौत के घाट उतारकर अफगानिस्तान की सत्ता पर काबिज होने वाला तालिबान भी अब शांति की अपील कर रहा है। रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को लेकर तालिबान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी किया है और शांति की अपील करते हुए कहा है कि रूस और यूक्रेन को बातचीत से मसले को सुलझाना चाहिए।




विदेश मंत्रालय का बयान
तालिबान ने मारे गए लोगों को लेकर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि अफगान छात्रों के जीवन की रक्षा के लिए रूस और यूक्रेन दोनों ध्यान दें। तालिबान ने कहा कि दोनों देशों को हिंसा का रास्ता छोड़कर बातचीत करनी चाहिए और इसके लिए संयम बरतना जरूरी है। वर्तमान में रूसी सेना उत्तरी कीव में यूक्रेन पर कब्जा करने के लिए आगे बढ़ रही है जहां उसे यूक्रेन के सैनिकों से जबरदस्त टक्कर मिल रही है।



हवाई हमले तेज
आपको बता दें कि रूस ने यूक्रेन के शहरों और सैन्य ठिकानों पर हवाई हमले करने और तीन तरफ से सैनिकों और टैंकों को भेजने के बाद शुक्रवार को राजधानी के बाहरी इलाके में आक्रमण कार्रवाई तेज कर दी । रूस की यह कार्रवाई वैश्विक शीत युद्ध के बाद के सुरक्षा इतिहास को संभवत: नए सिरे से लिखेगी। कीव में दिन निकलने से पहले ही धमाकों की आवाजें सुनाई देने लगीं और बाद में सरकारी क्वार्टर के पास गोलियों की आवाज सुनी गई।


उधर, पश्चिमी देशों के नेताओं ने एक आपातकालीन बैठक बुलाई है और यूक्रेन के राष्ट्रपति ने ऐसे हमलों को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय मदद की गुहार लगाई है क्योंकि उन्हें आशंका है कि रूस लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई उनकी सरकार को बेदखल कर सकता है। यूक्रेन में बड़े पैमाने पर लोग हताहत हो सकते हैं और वैश्विक अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचा सकता है।

INPUT:TimesNow

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *