मुजफ्फरपुर में पंडालों में विराजमान हुई मां दुर्गा, आज खुलेंगे मां के पट

मुजफ्फरपुर। शारदीय नवरात्र की षष्ठी तिथि को शुभ मुहूर्त में सोमवार को बेलन्योति कर नवरात्र महोत्सव के लिए मां को आमंत्रित किया गया। मां राज राजेश्वरी देवी मंदिर, मां बगलामुखी मंदिर, मां काली वैष्णो मंदिर कालीबाड़ी, मां दुर्गा स्थान गोला रोड, मां महामाया ब्रह्मापुरा समेत सभी देवी मंदिरों और पूजा पंडालों में स्थापित मां दुर्गा का बेल आमंत्रण के साथ आह्वान किया गया। विधिवत मंत्रोच्चार और निष्ठा के साथ मां दुर्गा को आमंत्रित करने के लिए जगह-जगह शोभायात्रा निकाली गई।




बैंड बाजा, शंख, घंटा, मृदंग और मां के भजनों के साथ पूरी श्रद्धा के साथ भक्तों ने मां को आमंत्रित किया। भक्तों ने नगर परिक्रमा भी की। देवी मंदिर के पुजारी पं.अमित पाठक ने बताया कि मां को आमंत्रण भेज दिया गया है। मंगलवार को रात्रि दो बजे तक सप्तमी का मूहूर्त है। इससे पहले मां का पट भक्तों के दर्शन के लिए खोलना है। नवयुवक पूजा समिति बड़ी कोठियां भगवती स्थान की ओर से बेलन्योति के लिए भव्य शोभायात्रा निकाली गई।


इसमें शामिल सैकड़ों लोगों ने नगर परिक्रमा करते बेल वृक्ष के पास षोडशोपचार विधि से पूजन कर मां को आमंत्रित किया। उसके बाद भक्तों के बीच प्रसाद वितरण किया गया। मुख्य यजमान रामनरेश राय व नंदकिशोर रहे। पूजन कार्य पं.प्रभात मिश्र के नेतृत्व में पं.उज्ज्वल प्रकाश तिवारी, पं.दिनेश तिवारी ने कराया। मौके पर संजय राय, बैजु ठाकुर, राधे सहनी प्रेमलाल साह, प्रदीप राय, रणधीर सिंह आदि थे।


हरिसभा में भक्तों के दर्शन के लिए खुला पट, प्राण-प्रतिष्ठा आज : हरिसभा दुर्गापूजा समिति की ओर से 120वें वर्ष दुर्गापूजा का आयोजन किया जा रहा है। सोमवार की संध्या के बाद मां दुर्गा का पट भक्तों के दर्शन के लिए खोल दिया गया। हालांकि मां की प्राण प्रतिष्ठा मंगलवार की सुबह पूजन के बाद की जाएगी।


पूजा समिति के महासचिव देवाशीष गुहा इस वर्ष मुख्य यज्ञमान होंगे। अध्यक्ष प्रो.दुर्गापद दास, उपाध्यक्ष अजय घोष, देवाशीष गुहा, संयुक्त सचिव अर्पण बोस, चंदन राय, सौमित्र बनर्जी व विजय दास, कोषाध्यक्ष अमरनाथ चटर्जी हैं। पूजा में आनंद कुमार, उज्जवल दास, शुभाशीष बोस, शिखा मजूमदार, झूमा दास, प्याली चटर्जी और रामा बनर्जी समेत अन्य अहम भूमिका निभा रहे हैं।

INPUT: JNN

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.