अचानक हुआ फायर और पाक की धरती पर जा गिरी भारतीय मिसाइल, सरकार ने कहा- गलती से चली गई बॉर्डर पार

रक्षा मंत्रालय (MoD) ने पाकिस्तान (Pakistan) के उस दावे की पुष्टि की है कि है, जिसमें कहा गया था, “भारत की तरफ से एक सुपर-सोनिक फ्लाइंग ऑब्जेक्ट” ने बुधवार को उसके एयर स्पेस का उल्लंघन किया। भारत ने इसके जवाब में कहा “तकनीकी खराबी के कारण गलती से मिसाइल फायर हो गई।”




MoD ने एक बयान में कहा, “9 मार्च 2022 को, रेगुलर मे मेंटेनेंस के दौरान, एक तकनीकी खराबी के कारण मिसाइल अचानक से गलती से फायर हो गई। भारत सरकार ने इस पर गंभीरता से विचार करते हुए एक उच्च स्तरीय कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया है।”


इसमें आगे कहा गया, “पता चला है कि मिसाइल पाकिस्तान के एक इलाके में गिरी थी। यह घटना, जो बहुत खेदजनक है, वहीं राहत की बात यह भी है कि हादसे में किसी की जान नहीं गई।”

रुवार को, पाकिस्तान ने भारत के चार्ज डी’एफ़ेयर्स को तलब किया और अपने एयर स्पेस के कथित बिना किसी कारण उल्लंघन पर अपना कड़ा विरोध जताया।


विदेश कार्यालय ने कहा, “भारतीय राजनयिक को बताया गया कि इस उड़ने वाली वस्तु को अविवेकपूर्ण तरीके से छोड़े जाने से न केवल असैन्य संपत्ति को नुकसान पहुंचा बल्कि इससे मानवीय जीवन पर भी खतरा पैदा हुआ।”


उसने कहा कि इससे पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र में कई घरेलू/अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को भी खतरा पहुंचा और इसके चलते गंभीर विमान दुर्घटना हो सकती थी।


भारत को देना होगा जवाब- पाकिस्तान
पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भी इस घटना पर चिंता जताई। कुरैशी ने एक बयान में आरोप लगाया कि भारत ने पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करके निर्दोष लोगों के जीवन को खतरे में डाल दिया क्योंकि इससे सऊदी और कतर एयरलाइंस की उड़ानें, साथ ही साथ घरेलू उड़ानें भी प्रभावित हो सकती थी।


उन्होंने कहा कि पाकिस्तान भारत के स्पष्टीकरण के बाद अपना अगला कदम तय करेगा। उन्होंने कहा कि पी -5 देशों (चीन, फ्रांस, रूस, ब्रिटेन और अमेरिका) के दूतों को विदेश कार्यालय में बुलाया जाएगा और घटना के बारे में जानकारी दी जाएगी। उन्होंने कहा, “भारत को इसके लिए जवाब देना होगा।”

INPUT: Moneycontrol

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *