IB ने बिहार पुलिस को भेजा ‘Big Alert’, टिफिन में IED का हो सकता है इस्तेमाल, विशेष चौकसी बरतने के निर्देश

देश के इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) ने बिहार पुलिस को एक बड़ा अलर्ट भेजा है। अपनी खुफिया रिपोर्ट को आधार बताते हुए IB ने बिहार के अंदर बगैर लाइसेंस के विस्फोटक सामग्री मंगवाने, उससे पटाखा बनाने और फिर उसे स्टॉक करने वालों पर कड़ी नजर रखने को कहा है। IB के अनुसार देश विरोधी गतिविधियों में शामिल लोग इसका फायदा उठाने की फिराक में है। टिफिन बॉक्स में IED के इस्तेमाल पर भी नजर रखने को कहा गया है।





इस संबंध में IB की तरफ से बिहार के सभी रेंज के IG, DIG और सभी जिलों के SSP व SP (रेल जिला सहित) को एक अलर्ट भेजा गया है। इन सभी से अपने रेंज और जिले में विशेष चौकसी बरतने को कहा है।

सप्लाई नेटवर्क पर देना होगा ध्यान
अपनी रिपोर्ट में IB ने बिहार पुलिस से अवैध तरीके से विस्फोटक सामाग्री मंगवाने वालों, पटाखा बनाने वालों और इसे स्टॉक करने वालों के पूरे नेटवर्क पर कड़ी नजर रखने को कहा है। अपराधियों के साथ-साथ पाकिस्तान बेस्ड आतंकी संगठन देश विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने के प्रयास में लगे हैं। आतंकी संगठन से जुड़े लोग तोड़फोड़ की गतिविधियों को भी अंजाम दे सकते हैं।


इनकी मंशा किसी भी तरह से नुकसान पहुंचाने की है। अगर इनकी प्लानिंग कामयाब हुई तो किसी भी वक्त अचानक से जानमाल का बड़ा नुकसान हो सकता है। पटाखों का अवैध कारोबार बिहार की सुरक्षा के नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसलिए इनके पूरे चैनल पर नजर रखने के साथ ही खंगालना होगा।

स्लीपर सेल की मदद से हो चुकी है आतंकी घटना
IB ने हाल ही में पहले भागलपुर और फिर गोपालगंज में अवैध तरीके से पटाखा बनाने और उसे स्टॉक करने के चक्कर में हुए ब्लास्ट का हवाला दिया है। भागलपुर में 15 तो गोपालगंज ब्लास्ट 1 की जान जा चुकी हैं। इन दोनों घटनाओं की जांच चल रही है। इस इनपुट के बाद पुलिस अधिकारी भी अलर्ट हो गए हैं। बगैर लाइसेंस के पटाखा बनाने वालों की पहचान करवाने में जुट गए हैं।


दरअसल, आतंकी संगठन अपने स्लीपर सेल की मदद से बिहार में पहले बोधगया और फिर पटना के गांधी मैदान में सीरियल ब्लास्ट जैसी आतंकी घटना को अंजाम दे चुके हैं। दोबारा इस तरह की घटना न हो और टिफिन बॉक्स में IED के इस्तेमाल को रोका जा सके, इसके लिए IB ने अपनी तरफ से अलर्ट कर दिया है।

INPUT: Bhaskar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *