Muzaffarpur में दुर्गा पूजा को लेकर स्वास्थ्य विभाग तैयार, भक्तों को पूजा पंडालों में मिलेगी Corona जांच व Vaccine की सुविधा

मुजफ्फरपुर। कोरोना की रफ्तार को कम करने के लिए हर स्तर पर सजगता बरती जा रही है। शहर से लेकर गांव तक प्रमुख पूजा पंडाल में कोरोना की जांच व वैक्सीन मिलेगी। इसके लिए पीएचसी प्रभारी व सदर अस्पताल उपाधीक्षक को विशेष टास्क दिया गया है। सिविल सर्जन डा. विनय कुमार शर्मा ने बताया कि शहरी क्षेत्र में वैक्सीन व जांच के लिए 12 जगहों का चयन किया गया हैं। इन जगहों पर टीम की तैनाती रहेगी। अगर पूजा पंडालों में कोरोना पाजिटिव मिलते है तो उन्हें तत्काल वहां से निकाल कर दूसरे जगहों पर शिफ्ट किया जाएगा। इसके साथ ही उनके संपर्क में जो लोग आए हैं, उनकी भी जांच की जाएगी। सीएस ने पूजा समितियों से इसमें सहयोग की अपील की है।




इन जगहों पर रहेगी मेडिकल टीम
कलमबाग चौक स्थित वैष्णो देवी मंदिर, छाता चौक पूजा पंडाल, अघोरिया बाजार पूजा पंडाल ,

बनारस बैंक चौक पूजा पंडाल, पंकज मार्केट, माखन साह चौक, ब्रह्मपुरा पुलिस लाइन दुर्गा मंदिर, दुर्गा मंदिर संजय सिनेमा रोड, जूरन छपरा महमाया स्थान दुर्गा मंदिर, कन्हौली शोडा गोदाम रोड दुर्गा मंदिर, कन्हौली स्थित भारत माता चौक दुर्गा मंदिर और कन्हौली स्थित मिठनपुरा दुर्गा मंदिर परिसर


पूजा पंडाल तैयार, विराजमान हुईं मां दुर्गा
मुजफ्फरपुर : मां दुर्गा की बेलन्योति के बाद मंगलवार को प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा की जाएगी। सोमवार को पूजा समितियों की ओर से देर शाम तक मां दुर्गा को पूजा पंडालों में विराजमान किया जाता रहा। लगभग सभी पूजा स्थलों पर पंडाल निर्माण का कार्य पूर्ण हो गया है। पंडाल के बाहर की गई झिलमिल लाइङ्क्षटग देख लोग मंत्रमुग्ध हो रहे हैं। पंडाल के भीतर बनाए गए मां दुर्गा के मंडप और गर्भगृह की फूलों से आकर्षक सजावट की गई है। इसके लिए कोलकाता से रजनीगंधा और गुलाब मंगवाए गए हैं।

पूजा पंडालों में प्रवेश के लिए टीकाकरण अनिवार्य
कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर पूजा समितियों की ओर से मास्क और सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है। पूजा समिति के स्वयंसेवक भी विधि व्यवस्था संधारण के साथ ही टीका लेने वाले भक्तों को ही पंडाल में प्रवेश कराएंगे। मां महामाया स्थान में भक्तों के लिए टीकाकरण कैंप लगाया गया है। यहां जो भक्त दर्शन के लिए पहुंचेंगे और अबतक टीका नहीं लिए होंगे उन्हें पहले टीका लेना होगा। कल्याणी चौक, पंकज मार्केट, दीवान रोड, सरैयागंज, अखाड़ाघाट, सिकंदरपुर, यादव नगर, गोबरसही चौक, गन्नीपुर, रामदयालू, आरडीएस कालेज के पास, अघोरिया बाजार चौराहा, छाता चौक और लेनिन चौक पर पंडाल का निर्माण पूरा हो गया है। वहीं आकर्षक लाइङ्क्षटग की गई है। यहां भक्त कोरोना दिशानिर्देशों का पालन करते हुए मां का दर्शन कर सकेंगे।


मंदिरों में स्वयंसेवक तैनात
विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए देवी मंदिरों में स्वयंसेवकों की तैनाती की गई है। रमना स्थित देवी मंदिर में नीतीश्वर महाविद्यालय के एनसीसी कैडेट््स तीन शिफ्ट में सेवा दे रहे हैं। भक्तों को कतारबद्ध होकर मां का दर्शन करने और इसके बाद बाहर निकलने तक में ये कैडेट््स सहयोग कर रहे हैं।

INPUT: JNN

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.