Muzaffarpur में बिना नंबर Agency से नही निकलेगा कोई भी वाहन, संचालकों को दी गई हिदायत

मुजफ्फरपुर। ट्रैफिक नियमों का पालन कराने को लेकर हर दिन विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत यातायात पुलिस की तरफ से विभिन्न जगहों से शनिवार को करीब 202 बाइकों का चालान काटकर 47 हजार जुर्माने की वसूली हुई।




इसमें बिना नंबर की गाडिय़ों पर पुलिस की तरफ से विशेष ध्यान रखी जा रही थी। यातायात डीएसपी रवींद्र नाथ सिंह ने बताया कि ट्रैफिक नियम के तहत गाड़ी के आगे व पीछे नंबर होना अनिवार्य है। ऐसा नहीं होने पर चालान काटा जाएगा। वहीं कई ऐसे भी वाहन पकड़े गए जो एजेंसी से बिना नंबर के ही निकालकर सड़क पर चल दिए। ऐसे वाहनों पर भी कार्रवाई की जा रही है।

एजेंसी संचालकों को भी हिदायत दी गई है कि बिना नंबर के वाहन नहीं दें। नहीं तो कानूनी कार्रवाई की जद में आएंगे। हालांकि अब तक एक भी एजेंसी संचालकों पर कार्रवाई नहीं की गई है। यातायात डीएसपी ने बताया कि ट्रैफिक थाने में मशीन के माध्यम से चालान काटकर राशि की वसूली की जा रही है।


उन्होंने कहा कि जल्द ही अन्य थानों में भी चालान काटने वाला मशीन उपलब्ध कराया जाएगा। इसको लेकर मुख्यालय को पत्राचार किया गया है। यातायात थाने के रिकार्ड पर गौर करें तो एक सप्ताह के भीतर दो लाख रुपये जुर्माना किया गया है। वहीं औसतन प्रत्येक महीने पांच लाख रुपये जुर्माने वसूला जा रहा है।


आंगनबाड़ी केंद्र में 29 बच्चों की हाजिरी, निरीक्षण में मिले शून्य
बोचहां प्रखंड की मैदापुर पंचायत के आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 111 का मुखिया पंकज कुमार चौधरी ने निरीक्षण किया। इस दौरान केंद्र पर एक भी बच्चा नहीं मिला। मुखिया ने उपस्थित पंजी देखी तो उसमें 29 बच्चों की हाजिरी दर्ज थी। इसकी सूचना उन्होंने सहायक समाहर्ता सह प्रशिक्षु आइएएस बीडीओ बोचहां श्रेष्ठ अनुपम को देकर जांच व कार्रवाई की मांग की। मुखिया ने बताया कि लगातार ग्रामीणों की शिकायत मिल रही थी कि आंगनबाडी केंद्र मानविशपुर की सेविका सुनीता कुमारी केंद्र संचालन की खानापूरी कर रही हैैं।


इसी क्रम में केंद्र का निरीक्षण किया गया। उन्होंने कहा कि बीडीओ व सीडीपीओ को जांच कर कार्रवाई के लिए कहा गया है। वहीं सेविका के पति पर निरीक्षण के दौरान बाधा डालने व अभद्र व्यवहार करने का भी आरोप लगाया है। सीडीपीओ प्रिति कौशिक ने बताया कि मामला संज्ञान में आया है। महिला पर्यवेक्षिका से जांच रिपोर्ट मांगी गई है। सेविका के मानदेय से एक सप्ताह की राशि कटौती कर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

INPUT: JNN

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *