Muzaffarpur में CCTV कैमरों से लैस होंगे पूजा पंडाल, दंडाधिकारियों की भी रहेगी तैनाती

डीएम ने शहर के पूजा-पंडालों को सीसीटीवी कैमरे से लैस करने का आदेश दिया है। सुरक्षा के लिए हर बड़े पंडाल में पुलिस अधिकारी व दंडाधिकारी की भी तैनाती के आदेश दिये हैं।पूजा-पंडालों में बिजली व्यवस्था को फुलप्रूफ बनाने और प्रवेश व निकास द्वार अलग-अलग बनाने के निर्देश दिए हैं।

 

दशहरा को लेकर डीएम प्रणव कुमार ने विशेष निर्देश जारी किया है। उन्होंने कहा है कि पूजा-पंडालों में सुरक्षा के लिए अनिवार्य रूप से सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं। वहां तैनात पुलिस अधिकारी व दंडाधिकारी इसकी निगरानी करें। पंडालों में महिला व पुरुष की अलग-अलग पंक्ति लगाने के अलावा प्रवेश व निकास द्वार भी अलग रखने का आदेश दिया है।

 

मूर्ति विसर्जन को लेकर डीएम ने कहा है कि उन घाटों की पहचान पहले से कर ली जाएं, जहां मूर्ति विसर्जन होना है। वहां पर सुरक्षा के कड़े प्रबंधन किए जाएं। शहर के अलावा सभी अंचलाधिकारियों को भी विसर्जन स्थल की जांच कराने व बैरिकेडिंग कराने का आदेश दिया गया है। वहीं, सभी घाटों पर नाव व नाविक की व्यवस्था रखने का आदेश दिया गया है।

 

एसडीआरएफ के कमांडर को विसर्जन की अवधि में दो मोटरबोट के साथ एक टीम को प्रतिनियुक्ति करने का आदेश दिया है। शहर के अखाड़ाघाट, आश्रम घाट व अन्य निकटवर्ती क्षेत्रों में पेट्रोलिंग करने के लिए भी कहा गया है। दोनों एसडीओ को अपने-अपने क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने व आवश्यक कार्रवाई का निर्देश भी डीएम ने दिया है।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.