कल आएगा बिहार बोर्ड की इंटर एग्जाम का रिजल्ट, जानिए पूरा शेड्यूल और कहां देख सकते हैं

बिहार बोर्ड का 12वीं का रिजल्ट बुधवार को जारी किया जाएगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति(BSEB) के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी दोपहर 3 बजे रिजल्ट जारी करेंगे। स्टूडेंट्स http://biharboardonline.bihar.gov.in/ पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। रिजल्ट के बाद किसी प्रकार का विवाद न हो इसके लिए बोर्ड ने टॉपर की प्रैक्टिकल कॉपी की जांच के साथ उनका अलग से इंटरव्यू भी लिया है।




बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं 1 फरवरी, 2022 से शुरू हुई थी और 14 फरवरी तक चली थीं। 12वीं की परीक्षा के लिए राज्यभर के 13 लाख 45 हजार 939 छात्र-छात्राएं रजिस्टर्ड थे। लगातार तीन सालों में तो स्थिति ऐसी रही है कि हर बार रिजल्ट मार्च माह में ही जारी हुआ है।


वर्ष 2019 में समिति प्रशासन ने 30 मार्च 2019 को जारी कर दिया जबकि 2020 में सबसे पहले 24 मार्च को ही रिजल्ट जारी किया गया। तब कोविड की शुरुआत ही हुई थी लेकिन इसका असर इंटर के रिजल्ट पर नहीं पड़ा। इसके बाद 2021 में भी कोविड के बीच दौर में भी परीक्षा फरवरी में हुई और रिजल्ट 26 मार्च 2021 को जारी कर दिया गया।


15 हजार शिक्षक को मूल्यांकन में लगाया गया था
15 हजार शिक्षकों ने इंटर की कॉपियों का मूल्यांकन किया है। प्रत्येक मूल्यांकन केंद्र पर छह कंप्यूटर सिस्टम लगाए गए थे। यहां मूल्यांकन के साथ-साथ कंप्यूटर ऑपरेटर अंक को भी अपलोड करते चले गए। इसमें किसी प्रकार की देरी न हो इसके लिए बोर्ड ने अपना सॉफ्टवेयर विकसित किया था।


कई राज्यों में अभी तक परीक्षा भी नहीं हुई
एक ओर बिहार बोर्ड ने इंटर के साथ मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा भी पूरी कर ली है तो दूसरी ओर कई राज्यों में इंटर की परीक्षा अब तक समाप्त ही नहीं हुई है। कुछ राज्यों में तो इंटर की वार्षिक परीक्षा अभी तक शुरू भी नहीं हुई है। पड़ोसी राज्य झारखंड में तो इंटर की परीक्षा ही इस माह के आखिरी हफ्ते में शुरू हो रही है। जबकि उत्तर प्रदेश में चुनाव प्रक्रिया पूरी होने के बाद इंटर की परीक्षा होना तय था और इंटर की परीक्षाएं अप्रैल के तीसरे हफ्ते तक चलेगी। राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी यही हाल है।


अन्य राज्यों में 12वीं की परीक्षा का शेड्यूल

-{मध्य प्रदेश 17 फरवरी से 12 मार्च
-छत्तीसगढ़ दो मार्च से 30 मार्च तक
-उत्तर प्रदेश 24 मार्च से 20 अप्रैल
-झारखंड 24 मार्च से 25 अप्रैल
-राजस्थान 24 मार्च से 26 अप्रैल

INPUT: Bhaskar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *