Holi के मद्देनजर मुजफ्फरपुर जंक्शन पर खुलेगा अतिरिक्त टिकट काउंटर, CCTV से चौबीसों घंटे होगी चप्पे-चप्पे की निगरानी

होली को लेकर मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर समेत अन्य बड़े जंक्शनों पर अतिरिक्त टिकट काउंटर खोले जाएंगे। बताया जाता है कि उक्त टिकट काउंटर कल से खोले जाएंगे। ताकि, यात्रियों को दिक्कतों का सामना नही करना पड़े। इसके अलावा, महिला यात्रियों के लिए RPF की महिला वाहिनी टीम को भी सक्रिय कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि ट्रेनों एवं स्टेशनों पर यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को देखते हुए पूर्व मध्य रेल द्वारा यह कदम उठाया गया है। ट्रेनों/स्टेशनों पर भीड़ प्रबंधन, यात्री सुविधा/सुरक्षा पर विशेष ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।




यात्रियों को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए दिल्ली, मुंबई, कोलकाता सहित देश के अन्य प्रमुख स्टेशनों से पूर्व मध्य रेल के विभिन्न स्टेशनों के लिए नियमित ट्रेनों के अलावा 24 जोड़ी होली स्पेशल ट्रेन का परिचालन किया जा रहा है। वही, अतिरिक्त सतर्कता बरतते हुए कुछ प्रमुख स्टेशनों पर डॉग स्क्वायड के साथ रेल सुरक्षा बल की तैनाती की गई है। महिला यात्रियों की सुविधा हेतु आरपीएफ की महिला वाहिनी टीम सक्रिय है।


साथ ही राजकीय रेल पुलिस (जीआरपी) और रेल सुरक्षा बल के बीच समन्वय स्थापित करके भीड़ प्रबंधन के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। ताकि यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो। यात्रियों की सहायता के लिए टीटीई और रेल सुरक्षा बल की तैनाती के साथ-साथ अधिक भीड़-भाड़ वाले स्टेशनों पर अतिरिक्त कर्मियों की तैनाती की जा रही है। प्रमुख स्टेशनों के भीड़-भाड़ वाले फुट ओवर ब्रिज पर आरपीएफ की तैनाती की जाएगी।


CCTV से रेल सुरक्षा बल
इधर, मोबाईल द्वारा यूटीएस टिकट प्राप्त करने संबंधी उद्घोषण सुनिश्चित की जा रही है। यात्री सुरक्षा को देखते हुए मुख्य स्टेशनों पर CCTV से रेल सुरक्षा बलों द्वारा चौबीसों घंटे गहन निगरानी की जा रही है। यात्रा टिकट प्राप्त करने में किसी प्रकार की असुविधा नही हो इसके लिए 16.03.2022 से 23.03.2022 तक मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, धनबाद, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जं. समेत अन्य तीन स्टेशनों पर अतिरिक्त टिकट काउंटर खोले जाएंगे। टिकट दलालों पर अंकुश लगाने के लिए सभी मंडलों में रेल टिकट के अवैघ कारोबार करने वालों की धर-पकड़ हेतु विशेष अभियान चलाया जा रहा है। साथ ही प्रमुख स्टेशनों के आरक्षण कार्यालय में सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं ताकि टिकट दलालों पर सीधी निगरानी रखी जा सके।

INPUT: Bhaskar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *