रिंग रोड बन जाने से मुजफ्फरपुर को जाम की समस्या से मिल सकती है मुक्ति, जानिए कहां फंस सकता है पेंच ?

मुजफ्फरपुर। शहर के लिए प्रस्तावित रिंग रोड के बन जाने से जाम की समस्या का समाधान निकल सकेगा। इससे शहर के बाहर से ही लोग दूसरे हिस्से में चले जाएंगे। शहर की सड़कों से ट्रैफिक का बड़ा दबाव कम हो जाएगा।




इसके अलावा प्रस्ताव के अनुसार एनएच-28, एनएच-77, एनएच-57 व एनएच-102 को यह रिंग रोड जोड़ेगा। इन एनएच के जुड़ाव से समय भी बचेगा। कई प्रखंडों की दूरी भी कम हो जाएगी। हालांकि इस रोड के निर्माण को लेकर तिरहुत नहर का पेच फंस रहा है। विभाग से इसके लिए एनओसी की जरूरत पड़ेगी।


प्रस्ताव के अनुसार एनएच-77 में मधौल से निकला रिंग रोड एनएच-28 में काजीइंडा के पास मिलेगा। यह बुधनगरा-रजवाड़ा पथ में मणिका के पास बूढ़ी गंडक क्रास करते हुए एनएच-57 में मझौली के पास मिलेगा। इससे तीनों एनएच आपस में जुड़ जाएंगे। पटना व बेगूसराय से आने वाले वाहन शहर के प्रमुख चौक कच्ची-पक्की, रामदयालु, गोबरसही, भगवानपुर, चांदनी चौक, जीरोमाइल, बखरी होते हुए एनएच-57 की ओर जाते हैं।


इससे सीतामढ़ी, शिवहर, दरभंगा, मधुबनी की ओर जाने वाले वाहन से शहर में जाम की स्थिति बन जाती है। इस पथ के निर्माण से वाहनों को बाइपास से शहर के बाहर होकर गुजारा जा सकता है। इसके अलावा एनएच-102 से निकला रिंग रोड लदौरा होते हुए एनएच-77 में मिलेगा। इस योजना में भू-अर्जन समेत करीब 344 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। इसके लिए करीब 43.615 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। सड़क की चौड़ाई 12 मीटर होगी।

INPUT: JNN

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *