Navratri पर दरभंगा को CM नीतीश का तोहफा, Airport विस्तार के लिए दिए 336 करोड़ रुपए

बिहार की नीतीश सरकार (Nitish Government) ने एक बार फिर से दरभंगा एयरपोर्ट (Darbhanga Airport) को बड़ी सौगात दी है. दरअसल सोमवार को हुई बिहार कैबिनेट (Bihar Cabinet) की बैठक में इस एयरपोर्ट के लिए 78 एकड़ जमीन सहित भूमि के अधिग्रहण को लेकर मुआवजा के लिए 336 करोड़ 76 लाख की स्वीकृति दी है. इसमें 54 एकड़ में सिविल इन्क्लेव का निर्माण होगा, वहीं शेष भूमि में इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम स्थापित किया जाएगा जिससे कुहासे में भी विमान सेवा बाधित नहीं होगी.




दरभंगा के लिए बिहार कैबिनेट के इस फैसले से मिथलांचल में खुशी की लहर है. अब मिथला क्षेत्र के लोगो का अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनने का सपना जल्द पूरा होगा. दरभंगा एयरपोर्ट को पहले 31 एकड़ भूमि की आवश्यकता बताई गई थी फिर उसे बढ़ा कर 78 एकड़ कर दिया गया था. अब दरभंगा एयरपोर्ट को प्रयाप्त जमीन मिलने से अंतरराष्ट्रीय उड़ान का सपना जो मिथिला वासियो ने देखा है वो भी पूरा हो सकेगा.


आठ नवंबर 2020 को केंद्र सरकार की उड़ान योजना के तहत यहां से व‍िमान सेवा आरंभ होने के बाद से इस एयरपोर्ट के ह‍िस्‍से में एक से बढ़़कर एक उपलब्‍ध‍ि आती जा रही है. दरभंगा में हवाई हड्डा से नागरिक विमान सेवा शुरू होने से न सिर्फ मिथिलावासियों को हवाई सेवा करने में इसका फायदा मिला बल्कि दरभंगा में नए व्यवसाय के भी अवसर के द्वार खुल गए हैं. रोजाना दरभंगा से फिलहाल 10 से 12 विमान महानगरों से आते और जाते हैं. महज एक साल में ही दरभंगा का नया नवेला हवाई अड्डा लगातार नई उड़ान को छू रहा है.

INPUT: News18

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *