बोचहां उपचुनाव में चिराग पासवान नही उतारेंगे कैंडिडेट, जातीय गणित साधने में BJP का देंगे साथ, मुजफ्फरपुर MP और चिराग की मुलाकात से बनी बात

बोचहां उपचुनाव में चिराग पासवान नहीं उतारेंगे कैंडिडेट:मुजफ्फरपुर सांसद और चिराग के साथ मीटिंग में बनी बात; जातीय गणित साधने BJP का देंगे साथ

पटनाएक घंटा पहले
बीजेपी प्रत्याशी बेबी कुमारी (बाएं) और चिराग पासवान की फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
बीजेपी प्रत्याशी बेबी कुमारी (बाएं) और चिराग पासवान की फाइल फोटो

बिहार के बोचहां विधानसभा उपचुनाव में प्रत्याशियों के नाम स्पष्ट होने के बाद पार्टियां अब जीत का गणित तैयार करने में जुट गई है। इसमें सबसे अहम जातीय गणित को साधना। राज्य की सबसे बड़ी पार्टी बनने की होड़ में ‌BJP और RJD कोई कमी नहीं छोड़ना चाहती है। इस बीच खबर यह है कि लोक जनशक्ति पार्टी(R) अपना उम्मीदवार नहीं उतारेगी।

पार्टी के मुखिया चिराग पासवान ने यहां BJP को सपोर्ट करने का निर्णय लिया है। मंगलवार को दिल्ली में मुजफ्फरपुर से BJP के सांसद अजय निषाद और चिराग पासवान के बीच हुई मुलाकात के बाद अब यह लगभग साफ हो गया है।

पार्टी की सूत्रों की मानें तो दोनों के बीच बोचहां विधानसभा उपचुनाव को लेकर लंबी बातचीत हुई। इसके बाद LJP(R) ने वहां चुनाव नहीं लड़ने का निर्णय लिया है। NDA का हिस्सा नहीं होने के बाद भी पार्टी ने ‌BJP प्रत्याशी को बेबी कुमारी को जीताने में सहयोग करने का फैसला किया है।

पासवान जाति को लामबंद करने में जुटी BJP

बोचहां विधानसभा में जातीय समीकरण बेहद अहम है। इस सीट पर मुस्लिम, यादव और भूमिहार मतदाता के बाद पासवान, रविदास और कोइरी जातियां निर्णायक भूमिका में हैं। तेजस्वी यादव की ओर से VIP के उम्मीदवार अमर पासवान को हाईजैक करने के बाद BJP अब पासवान जातियों को लामबंद करने में जुट गई है। मजुफ्फरपुर संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले बोचहा विधानसभा क्षेत्र में 2011 की जनगणना के मुताबिक कुल जनसंख्या 4,25,473 है। यहां की 96.45% आबादी ग्रामीण जबकि 3.55% शहरी है। यहां कुल 2,54,247 वोटर हैं, जिनमें 53.16% पुरुष जबकि 46.84% महिला मतदाता हैं।

 

रामविलास के बाद चिराग खुद को पासवान का नेता बताते हैं

यहां से RJD कैंडिडेट अमर पासवान और चिराग पासवान की जाति एक ही है। चिराग पासवान हमेशा से खुद को PM नरेंद्र मोदी का हनुमान बताते रहे हैं। ऐसे में BJP इस मौके को भुनाने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है। हालांकि बिहार में अब तक रामविलास पासवान को पासवान जाति का नेता माना जाता रहा और अब उनके बेटे चिराग खुद को पासवान का नेता बताते हैं।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *