अच्छी खबर: देशभर में खुलेंगे 21 नए सैनिक स्कूल, रक्षा मंत्रालय से मिली मंजूरी

बिहार, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, दादर-नगर हवेली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, नागालैंड, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में नए सैनिक स्कूल खोले जाएंगे। रक्षा मंत्रालय ने 21 नए सैनिक स्कूल खोलने को मंजूरी दे दी है।

NGO, निजी स्कूलों और राज्य सरकारों के साथ साझेदारी में इसकी स्थापना होगी। 21 नए सैनिक स्कूल मौजूदा सैनिक स्कूलों से अलग होंगे। नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के तहत क्वालिटी एजुकेशन और सेना में शामिल होने सहित करियर के बेहतर अवसर छात्रों को उपलब्ध कराना इसका मकसद है। बता दें कि यह नए 21 सैनिक स्कूलों में छठी कक्षा से पढ़ाई शुरू होगा।

गौरतलब है कि सैनिक स्कूलों की स्थापना रक्षा मंत्रालय के तहत की जाती है। फिलहाल देश में 33 सैनिक स्कूल संचालित हैं जिसकी संख्या और बढ़ा दी गयी है। अब 21 नए सैनिक स्कूलों को खोले जाने की घोषणा की गयी है। पढ़ाई की बेहतर क्वालिटी को देखते हुए रक्षा मंत्रालय ने 21 नए सैनिक स्कूल खोले जाने की मंजूरी भी दी है। सरकारी और प्राइवेट भागीदारी से नए सैनिक स्कूल खोले जाएंगे जिसके बाद 2022-23 सत्र की पढ़ाई शुरू की जाएगी।

INPUT: Firstbihar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *