बिहार के इस गांव में नहीं हो रही लड़कों की शादी, कई परिवारों ने छोड़ दिया गांव, जानिए क्या है वजह..

आज हम आपको बताने जा रहे हैं बिहार के एक ऐसे गांव की कहानी जिसे जानकर हर कोई हैरान है। गोपालगंज जिले के इस गांव में मक्खियों के आतंक के कारण वहां के लड़कों की शादी नहीं हो पा रही है। मक्खियों के आतंक के कारण इस गांव में बेटियों की शादी करने से लोग परहेज कर रहे हैं। हाल के दिनों गांव के कई लड़कों की शादी मक्खियों के कारण होते-होते रह गई। करीब दर्जनभर परिवार मक्खियों के आतंक से परेशान होकर गांव से पलायन कर चुके हैं।

सदर ब्लॉक स्थित विक्रमपुर गांव के लोगों का मक्खियों ने जीता हराम कर दिया है। पिछले पांच वर्षों से यहां के लोग मक्खियों से खासे परेशान हैं। रात हो या दिन 24 घंटे लोग मच्छरदानी का इस्तेमाल करते हैं। आराम करने से लेकर खाना खाना और बच्चों का पढ़ना लिखना मच्छरदानी के अंदर ही होता है। मक्खियों के कारण यहां के लोगों का जीना दुष्वार हो गया है।

ग्रामीणों की मानें तो मक्खियों के कारण गांव के तीन लड़कों की शादी टूट चुकी है। लड़की वाले एक बार लड़के को देखने गांव में आते हैं तो मक्खियों के आतंक से परेशान होकर दोबारा वापस नहीं लौटते। मक्खियों के प्रकोप को देख लड़की वाले अपनी बेटी की शादी इस गांव में नहीं करना चाहते। शादी नहीं होने से परेशान गांव के करीब दर्जनभर लोग गांव छोड़कर पलायन कर चुके हैं।

ग्रामीणों की मानें तो गांव के पास कई पोल्ट्री फार्म चलाए जा रहे हैं जिसके कारण मक्खियों का आतंक दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है। इस संबंध में जिला प्रशासन से कई बार गुहार लगाई लेकिन समस्या का निदान नहीं हुआ। पूरे मामले पर सिविल सर्जन ने बताया कि गांव में अधिक संख्या में पोल्ट्री खाद में नमी की मात्रा अधिक होती है, जो मक्खियों के पनपने का एक माध्यम है। छिड़काव और साफ-सफाई कर इस समस्या पर नियंत्रण किया जा सकता है।

INPUT: FirrddtBihar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.