चमकी बुखार से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कसी कमर, SKMCH में 100 बेड के साथ लगेंगे 60 अतिरिक्त बेड

AES/ चमकी बुखार से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह कमर कसती नजर आ रही है। AES व चमकी से निपटने के लिए विभाग की ओर से SKMCH में 100 बेड पीकू के साथ 60 अतरिक्त बेड, सभी सीएचसी में दो- दो वातानुकूलित बेड लगाए गए है। वहीं, केजरीवाल हॉस्पिटल में 60 बेड एसी एवं सदर अस्पताल में 10 बेड की व्यवस्था की गई है।

बताते चलें कि प्रभावी नियंत्रण के मद्देनजर उप विकास आयुक्त आशुतोष द्विवेदी की अध्यक्षता में बैठक भी की गई है। इस दौरान जिला जनसंपर्क अधिकारी को निर्देशित किया गया कि सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं प्रखंड मुख्यालयों में फ्लेक्स संस्थापन किया जाए। जबकि, स्वास्थ्य विभाग के डीपीएम को कहा गया है कि पोस्टर बैनर के माध्यम से प्रचार प्रसार को गति दें।

बताया गया कि प्रथम फेज में 8 लाख पोस्टर का वितरण किया जाएगा। पुनः दूसरे फेज में 8 लाख पोस्टर प्रकाशित किए जाएंगे। उधर, जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया कि चेतना सत्र में बच्चों को जागरूक किए जाने से संबंधित गतिविधियों का फोटोग्राफ उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होंने जिला पंचायती राज पदाधिकारी एवं जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि सभी सरकारी भवनों पर वॉल पेंटिंग के माध्यम से प्रचार प्रसार अभियान को गति देना सुनिश्चित करें। आपूर्ति विभाग को निर्देशित किया गया कि सभी जन वितरण प्रणाली दुकानों पर जागरूकता संबंधित पोस्टर चस्पा करना सुनिश्चित किया जाए।

इधर, आईसीडीएस, डीपीओ एवं डीपीएम जीविका ने बताया कि जीविका दीदी एवं एवं आईसीडीएस सेविका के द्वारा डोर टू डोर अवेयरनेस कार्य शुरू कर दिया गया है। माइकिंग के माध्यम से भी प्रचार प्रसार किया जा रहा है। वहीं, नोडल अधिकारी डॉ सतीश कुमार ने बताया कि प्रचार प्रसार एवं जागरूकता अभियान के साथ-साथ प्रभावी चिकित्सीय व्यवस्था भी सुनिश्चित की गई है। उन्होंने कहा कि SKMCH में 100 बेड पीकू के साथ 60 अतरिक्त बेड SKMCH में,सभी सीएचसी में दो- दो वातानुकूलित बेड साथ ही केजरीवाल हॉस्पिटल में 60 बेड एसी एवं सदर अस्पताल में 10 बेड की व्यवस्था की गई है।

INPUT: Bhaskar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.