पोर्टल पर अपलोड होगी मठ-मंदिरों के जमीन की जानकारी, धार्मिक न्यास परिषद के अधीन आने वाले मठ-मंदिरों की भी होगी मापी

धार्मिक न्यास परिषद के अधीन आने वाले मठ मंदिरों आदि की भूमि संबंधी विवरणी को पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। इसको लेकर धार्मिक न्यास परिषद में निबंधित इकाइयों की परिसंपत्ति का निर्धारण एवं सीमांकन से सम्बंधित विधि मंत्री प्रमोद कुमार की अध्यक्षता में बैठक की गई। बैठक पावर हाउस चौक स्थित सर्किट हाउस में की गई। इसमे बताया गया कि जिले में कुल ऐसे 187 इकाइयां निबंधित है जिनकी कुल परिसंपत्ति 660 एकड़ है। इस दौरान उन्होंने कहा कि इसकी मापी कराई जा रही है।

साथ ही निर्देश दिया कि अंचलाधिकारी प्रत्येक बुधवार और गुरुवार को क्षेत्र भ्रमण के दौरान धार्मिक न्यास परिषद से संबंधित निबंधित इकाइयों की परिसंपत्तियों की मापी कराएंगे। इसका सत्यापन भी करना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही यह भी निर्देश दिया गया कि निबंधित संस्थाओं की परिसंपत्तियों को पोर्टल पर शीघ्र अपलोड करे। वैसे लोगों को सतर्क किया गया जो इस तरह की संपत्ति पर कब्जा बनाए बैठे हैं। अनिबंधित धार्मिक संस्थाओं की सूची तैयार करने एवं उन्हें निबंधित करने की प्रक्रिया भी शुरू करने का निर्देश दिया गया है।

कहा कि धार्मिक न्यास परिषद की परिसंपत्तियों की मापी कराई जा रही है। इसके बाद इसकी प्लानिंग बनाई जाएगी। धार्मिक न्यास परिषद के अधीन आने वाले मठ मंदिरों आदि की भूमि संबंधी विवरणी को पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा परिसंपत्तियों को संरक्षित व सुरक्षित एवं अतिक्रमण मुक्त रखने की दिशा में गंभीर प्रयास किए जा रहे हैं। बैठक में उप विकास आयुक्त मुजफ्फरपुर, आशुतोष द्विवेदी डीसीएलआर पश्चिमी खगेश चंद्र झा, अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी ज्ञान प्रकाश उपस्थित थे।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.