मुजफ्फरपुर में संभावित बाढ़ से निपटने की तैयारी, DM ने बैठक कर संसाधनों की सूची तैयार करने के दिए निर्देश

मुजफ्फरपुर जिले में बाढ़ से निपटने के लिए प्रशासन पूरी तरह कमर कसती नजर आ रही है। इसको लेकर डीएम प्रणव कुमार ने स्वास्थ्य विभाग को मानव दवा की उपलब्धता, बोट एम्बुलेंस एवं चलंत मेडिकल टीम की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा है। साथ ही, सांप काटने से इलाज हेतु दवा, हेलोजेन टैबलेट, क्लोरीन टैबलेट, ओआरएस एवं ब्लीचिंग पाउडर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रखने का निर्देश दिया। वहीं, स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताया गया कि बाढ़ आने की स्थिति में भिन्न-भिन्न तरह के जल-जनित बीमारियों से बचाव हेतु दवाइयां उपलब्ध हैं।

 

उधर, जिला पशुपालन पदाधिकारी को पशु दवा एवं पशु चारा की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा गया है। डीएम ने सभी अंचलाधिकारियों तथा अनुमंडल पदाधिकारियों को संभावित बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों एवं संकटग्रस्त व्यक्ति समूहों की सूची तैयार कर शीघ्र ही आपदा सम्पूर्ति पोर्टल पर अपलोड करने तथा नजरी-नक्शा तैयार करने का निदेश दिया ताकि बाढ़ प्रभावित परिवार के खाते में पीएफएमएस प्रणाली के माध्यम से सीधा भुगतान हो सके।

 

इसके अलावा, उन्होंने सभी अंचलाधिकारियों एवं अनुमंडलाधिकारियों को पंचायतों, प्रखंडों तथा ग्राम स्तर पर उपलब्ध सभी संसाधनों की सूची तैयार कर ऑनलाईन रिपोर्टिंग पोर्टल पर उपलब्ध कराने का निदेश दिया है। उन्होंने नाव की उपलब्धता एवं नाविकों की पहचान, पॉलिथीन शीट्स, लाईफ जैकेट्स सहित सभी संसाधनों का भौतिक सत्यापन करने का निर्देश दिया। उन्होंने निजी नावों का अधिग्रहण, एकरारनामा, निबंधन एवं नाविकों की सूची मोबाइल नम्बर के साथ उपलब्ध कराने को कहा। उन्होंने गोताखोरों की सूची को अद्यतन करने का निदेश दिया। उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारियों को इसका सत्यापन करने को कहा।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.