नगर विकास ने दूसरी बार लौटाई मुजफ्फरपुर शहर के विस्तारीकरण की फाइल, जानिए इस बार क्या है वजह ?

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। एक बार फिर शहर के विस्तारीकरण के फाइनल नोटिफिकेशन से पूर्व नगर विकास एवं आवास विभाग ने फाइल को वापस कर दिया है। कारण चौहद्दी व सीमांकन में अंतर बताया गया है।

विभाग ने पहले भी इसी कारण से फाइल लौटाई थी। विभाग की शिकायत को दूर करते हुए फिर से प्रस्ताव भेजी गई थी, लेकिन इस बार भी विभाग संतुष्ट नहीं हो पाया है और आवश्यक निर्देश के साथ फाइल को वापस लौटा दिया है। फाइल लौटने से फाइनल नोटिफिकेशन में विलंब हो सकता है।

इस संबंध में 28 दिसंबर व पांच जनवरी को अलग-अलग प्रारंभिक नोटिफिकेशन कर शहर विस्तारीकरण का निर्णय विभाग ने लिया था। इसके बाद लोगों को आपत्ति दर्ज कराने के लिए 30 दिनों की समय-सीमा निर्धारित की गई थी। इस बीच 23 आपत्तियां आई, जिसकी सुनवाई करते हुए एडीएम की अध्यक्षता वाली प्रशासनिक अधिकारियों की टीम ने जिलाधिकारी को अंतिम रिपोर्ट सौंपी थी। इसमें नए नगर निगम क्षेत्र के चौहद्दी के साथ सीमांकन किया गया था, लेकिन चौहद्दी में विभागीय स्तर पर कुछ कंफ्यूजन है। इस कारण विभाग ने तत्काल फाइल को वापस करते हुए जिला प्रशासन से 28 दिसंबर व पांच जनवरी को जो प्रारंभिक नोटिफिकेशन हुआ था, उसे एक साथ करते हुए स्पष्ट चौहद्दी के साथ सीमांकन करते हुए प्रतिवेदन देने को कहा था, जिसमें गांव, मौजा से लेकर थाना नंबर तक स्पष्ट रूप से अंकित करने के लिए कहा गया था। प्रारंभिक नोटिफिकेशन में शामिल मौजा व गांव के अलावा अगर कोई नया गांव व मौजा को शामिल किया गया है, उसका भी प्रतिवेदन में जिक्र करने को कहा गया था। इसके बाद एडीएम की अध्यक्षता में गठित प्रशासनिक अधिकारियों की टीम इसमें सुधार करते हुए फिर से स्पष्ट प्रतिवेदन विभाग को भेज दिया था, लेकिन इसके बाद भी विभाग की आशंका दूर नहीं हो पाई है। इसलिए विभाग ने एकबार फिर इस फाइल को लौटा दिया है। नगर आयुक्त ने कहा है कि स्थिति को स्पष्ट करते हुए शीघ्र फाइल विभाग को भेजी जाएगी।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.