राष्ट्रपति व PM भी चखेंगे मुजफ्फरपुर की शाही लीची का स्वाद, तैयारियों में जुटा विभाग

मुजफ्फरपुर । राष्ट्रपति के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व उनके मंत्रीमंडल के सहयोगी चखेंगे शाही लीची का स्वाद। उन्हें लीची भेजने की कवायद में उद्यान विभाग जुट गया है। उद्यान विभाग के सहायक निदेशक शंभू प्रसाद ने बताया कि शाही लीची उपहार स्वरूप दिल्ली बिहार भवन भेजी जाएगी।

वहां से गण्यमान्यों को भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि एक हजार बाक्स भेजने की योजना है। एक बाक्स में ढाई किलो लीची रहेगी। भेजी जाने वाली लीची को उद्यमी आलोक केडिया के प्रसंस्करण यूनिट में पैक किया जाएगा। आत्मा के उप परियोजना निदेशक लीची को लेकर यहां से रवाना होंगे। 25 मई को इसे भेजने की तैयारी है। उन्होंने बताया कि यहां की लीची तथा भागलपुर से जर्दालु आम एक साथ जाएंगे।

सहायक निदेशक ने बताया कि बोचहां, कांटी व मीनापुर में बागों का चयन किया है। तीन दिनों के बाद वहां जाकर टीम निरीक्षण करेगी। जिन बागों में अच्छी क्वालिटी के फल होंगे वहां की लीची भेजी जाएगी। चयन टीम में जिला कृषि पदाधिकारी शिलाजीत सिंह, आत्मा के सहायक परियोजना निदेशक व राष्ट्रीय लीची अनुसंधान केंद्र के निदेशक शामिल हैं।

लीची अनुसंधान केंद्र के निदेशक डा. एसडी पांडेय ने बताया कि अभी जो बाजार में लीची दिख रही वह पूर्ण रूप से तैयार नहीं है। दो दिन बाद लीची का असली स्वाद मिलेगा। इसलिए व्यापारियों को दो से तीन दिन इंतजार करने की सलाह दी गई है। 18 से काम करेगी लीची हेल्प लाइन :

सहायक निदेशक ने बताया कि 18 मई से 15 जून तक चौबीस घंटे लीची हेल्पलाइन काम करेगी। इसके लिए बीएसएनएल का नंबर लिया जा रहा है। लीची उत्पादक किसान की कोई भी समस्या होगी, इस नंबर पर फोन कर उसका निदान लिया जा सकेगा।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.